Tuesday, September 17, 2024

युवाओं के वोट बनाने पर दिया जाए अधिक से अधिक ध्यान – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

गाजियाबाद। गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में मुख्य निर्वाचन अधिकारी, नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक हुई। बैठक से पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी, नवदीप रिणवा का जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने स्वागत किया।
जेंडर रेशियो और ईपी रेशियो सुधारने के निर्देश
जेण्डर रेशियो, ई.पी. रेशियो को सुधारने एवं पीडब्लूडी मतदाताओं का पंजीकरण कराने हेतु सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। जिसमें बताया गया है कि ऐसे मतदेय स्थल जिनमें निरन्तर पुनरीक्षण-2024 के दौरान फार्म-6 एवं 7 की संख्या शून्य अथवा पांच तक है का चिन्हांकन करते हुए उनके बीएलओ के साथ बैठक कर उनके रजिस्टर की जाँच कर उन्हें विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2025 के दौरान फार्म एकत्रित कराना।
जेंडर रेशियो कम वाले मतदेय स्थल पर महिलाओं का पंजीकरण अधिक
ऐसे मतदेय स्थल जहाँ जेण्डर रेशिया जनपद के जेण्डर रेशियो 811 से कम है उनमें महिला मतदाताओं का अधिक से अधिक पंजीकरण कराने हेतु बी.एल.ओ. एवं आंगनवाडी के सहयोग से फार्म एकत्रित कराना। ऐसे मतदेय स्थल जहाँ ई.पी. रेशियो 64 प्रतिशत से कम है उन मतदेय स्थलों पर अधिक से अधिक फार्म एकत्रित कर ई.पी. रेशियो को बढाना। 18-19 आयुवर्ग के पात्र व्यक्तियों को मतदाता बनाये जाने हेतु विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले विश्वविद्यालय, हास्टल, औद्योगिक क्षेत्र आदि में डेडीकेटिड एईआरओ के सहयोग से बी.एल.ओ. के माध्यम से अधिक से अधिक फार्म प्राप्त कराना तथा मतदाता जागरूकता के अन्तर्गत ऐसे स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित कराना। विधानसभा क्षेत्रवार अनप्रोसेस फार्म का निस्तारण करना एवं अस्वीकृत किये जाने वाले फार्मों के कारणों की जाँच करना तथा जिनमें संशोधन सम्भावित है उन्हें बी.एल.ओ. के माध्यम से संशोधित कर स्वीकृत करने सम्बन्धी कार्यवाही। वर्तमान मतदाता सूची में डुप्लीकेट मतदाताओं की संख्या की जाँच करते हुए उन मतदाताओं के नाम अपमार्जन करना एवं रिपीट एपिक सम्बन्धी प्रकरणों को खत्म करना।
मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों को विधान सभावार मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन हेतु तैनाती दिनांक 17-08-2024 तक पूर्ण कर निर्धारित अवधि में सत्यापन करा लिया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, नवदीप रिणवा ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारियों की क्रियान्वयन रिर्पोट का अवलोकन करने के पश्चात कहा कि ऐसे मतदेय स्थल जहाँ ईपी रेशियो 64 प्रतिशत से कम है उन मतदेय स्थलों पर अधिक से अधिक फार्म एकत्रित कर ईपी रेशियो को बढायें। इसके साथ जनपद में 18-19 आयुवर्ग के पात्र व्यक्तियों को मतदाता बनाये जाने हेतु विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले विश्वविद्यालय, हास्टल, औद्योगिक क्षेत्र आदि में डेडीकेटिड एईआरओ के सहयोग से बीएलओ के माध्यम से अधिक से अधिक फार्म प्राप्त करें।
मतदाता जागरूकता के अन्तर्गत ऐसे स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित करायें। इसके साथ ही ईपीआईसी कार्ड बनाने के दौरान इस बाद का ध्यान रखा जाएं कि कार्ड पर फोटो साफ और सही आए। इसके साथ ही कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु समस्त इआरओ, एईआरओे एवं बीएलओ को दिया जाएं क्रमवार समय-समय पर विशेष प्रशिक्षण दिया जाये। सभी ईआरओ अपने एईआरओ और सभी एईआरओ अपने बीएलओं को प्रतिदिन उनके द्वारा किए गए कार्यांं की जानकारी लें और समय-समय पर उनकी रिर्पोट भी जांचे।
बैठक में मुख्य रूप से जिलाधिकारी, सभी एमडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, सभी एसडीएम सहित सम्बंधित सभी एईआरओ और सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय