Saturday, May 18, 2024

स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति संवेदनशील है डबल इंजन की सरकार : मुख्यमंत्री योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश और प्रदेश की डबल इंजन सरकार आमजन, गरीबों व कमजोर तबके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति संवेदनशील है। इस संवेदनशीलता का ही परिणाम है कि आज प्रदेश का हर जिला एक मेडिकल कॉलेज से जुड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों के साथ ही निजी क्षेत्र की भागीदारी भी महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री योगी ने यह बातें मंगलवार को गोरखपुर में छात्रसंघ चौराहे के पास नवनिर्मित न्यू आनंद लोक हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह में कहीं। हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का क्षेत्र काफी विस्तृत क्षेत्र है। केवल सरकार के भरोसे रहकर इस क्षेत्र में सफलता नहीं हासिल की जा सकती है। सरकार के साथ निजी क्षेत्र की सहभागिता भी जरूरी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि नौ वर्ष पूर्व समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के लिए किसी प्राइवेट या कारपोरेट हॉस्पिटल में उपचार कराना कठिन था। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना से गरीब से गरीब व्यक्ति भी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों के साथ ही निजी व कारपोरेट हॉस्पिटलों में इलाज करा सकता है।

उन्होंने बताया कि देश में 50 करोड़ जरूरतमंदों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 06 वर्ष पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति ठीक नहीं थी। गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कॉलेज भी बीमार था। अब बीआरडी में सुपर स्पेशलिटी सेवा शुरू है। एम्स भी बन गया है। निजी क्षेत्र में भी अनेक हॉस्पिटल आए हैं। ये भी अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास कर रहे है।

हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सरकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की दिशा में कदम बढ़ा चुकी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में ही देवरिया, सिद्धार्थनगर, बस्ती में मेडिकल कॉलेज बन चुका है। कुशीनगर में निर्माण चल रहा है। महाराजगंज में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनने की प्रक्रिया शुरू है।

उन्होंने बताया कि 1947 से लेकर 2017 तक प्रदेश में मात्र 12 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज थे। 2017 से 2022-23 के बीच 59 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण या तो पूरा हो चुका है या निर्माण चल रहा है। शेष बचे 16 जिलों में से 4 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना कराई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्रतिबद्धता आमजन व गरीबों के प्रति है। किसी भी सभ्य समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य व सुरक्षा का बेहतरीन माहौल होना जरूरी है। उन्होंने न्यू आनंदलोक हॉस्पिटल के आयुष्मान भारत योजना में इंपैनल्ड होने पर खुशी जताते हुए कहा कि इसका लाभ हर जरूरतमंद को मिलेगा। उन्होंने हॉस्पिटल खोलने के लिए संचालक डॉ आनंद अग्रवाल व डॉ अल्पना अग्रवाल को बधाई दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय