Saturday, May 11, 2024

मुख्यमंत्री योगी ने बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बच्चों को भेजे 12 सौ रुपये

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बच्चों को ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी के लिए प्रति विद्यार्थी 12 सौ रुपये अभिभावकों के खाते डीबीटी के माध्यम से अंतरण प्रक्रिया का शुभारम्भ किया। इससे बेसिक स्कूलों में पढ़ाई कर रहे एक करोड़ 91 लाख बच्चे लभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले छह वर्षों में पांच करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। मतलब गरीबी से बाहर आए हैं। विद्यालयों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आने वाले एक दशक में बेहतरीन परिणाम आएंगे। नीति आयोग ने आंकड़े जारी किये हैं। उप्र की स्थिति बहुत अच्छी हुई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप्र के विकास में योगदान देने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं। छह साल पहले बेसिक के स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या घटती जा रही थी। पहले एक करोड़ 30 लाख थी। आज एक करोड़ 91 लाख बच्चे हैं। पांचवीं के बाद अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजते हैं। शिक्षक उन्हें प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले छह सालों में एक लाख 64 हजार शिक्षकों की भर्ती की है। रिटायर हो रहे शिक्षकों की पूर्ति करने के लिए भी सरकार तैयार है। शिक्षक भर्ती के लिए एक आयोग का गठन किया जा रहा है। सरकार चाहती है कि विद्यालयों में शिक्षकों की कमी न रहें।

कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी, बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह, मुख्य सचवि दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार समेत अन्य महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहे। इस मौके पर नाट्य मंचन के माध्यम से बेसिक शिक्षा के स्कूलों में हो रहे गुणात्मक सुधार को दर्शाया गया।

जिला प्रशिक्षण शिक्षण संस्थानों का लोकार्पण किया गया है। मुख्यमंत्री ने 52836 आंगनबाड़ी केन्द्रों का कायाकल्प करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को किट वितरित किये। विभाग की पुस्तिकाओं का भी इस अवसर विमोचन किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय