Friday, May 10, 2024

मध्य प्रदेश में नदियां उफान पर, आज 27 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं, जिसके कारण सड़क संपर्क बाधित हुआ है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश के 27 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन जिलों में 4 इंच तक पानी गिर सकता है। आगर-मालवा के लिए अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां 8 इंच तक पानी गिर सकता है।

बीते 24 घंटों में प्रदेश के 28 जिलों में तेज और मध्यम बारिश हुई। विदिशा में मंगलवार को‎ रेहटी बांध के दो गेट खोले गए। सोमवार को भी एक गेट खोल कर पानी छोड़ा गया था। आज त्योंदा के बघर्रु बांध के गेट भी खुल सकते हैं। बेतवा में जलस्तर‎ बढ़ गया है। प्राचीन चरणतीर्थ‎ मंदिर पानी से घिर गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

निवाड़ी जिले की पर्यटन नगरी ओरछा में पांच लोग बेतवा नदी के एक टापू पर फंस गए। ये सभी यूपी के हमीरपुर में रहने वाले हैं और यहां भ्रमण के लिए आए थे। एसडीआरएफ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद मंगलवार रात उनको रेस्क्यू किया।

गुना के फतेहगढ़ इलाके में स्टेट हाईवे-46 पर मगरोड़ा नदी उफान पर आ गई। पानी पुल पर बहने लगा। स्टेट हाईवे 46‎ गुना जिले को राजस्थान से जोड़ता‎ है। देर रात पुल से पानी तो उतर गया लेकिन बहाव अभी भी तेज है। जबलपुर में परियट नदी के पुल को पार करते समय युवक बाइक समेत बह गया। छिंदवाड़ा में दूधी नदी में उफन से ग्रामीण इलाकों में रास्ते बंद हो गए। नर्मदापुरम में तवा डैम में 24 घंटे में 7 फीट पानी बढ़ा है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे के मुताबिक वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर (राजस्थान), शिवपुरी, मंडला होते हुए बंगाल तक गुजर रही है। दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय हैं। दो दिन तक पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश की कमी रहेगी, लेकिन नॉर्थ-वेस्ट बंगाल के ऊपर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। वर्तमान परिस्थितियों के प्रभाव से आगर-मालवा में अति भारी बारिश हो सकती है। 24 घंटे में 8 इंच तक पानी गिरने का अनुमान है। रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, उज्जैन, सिवनी और बालाघाट में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं, बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह और सागर में ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय