Tuesday, June 25, 2024

अयोध्या : अटल आवासीय विद्यालय में नि:शुल्क पढ़ेंगे श्रमिकों के बच्चे

अयोध्या। अब श्रमिकों के बच्चे भी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ेंगे। इनका खर्चा योगी सरकार उठाएगी। बच्चों के पढ़ने, रहने-खाने की सभी व्यवस्था नि:शुल्क होगी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले श्रमिकों के बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों में ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे रही है। अयोध्या जिले में श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों व अनाथ बच्चों के लिए रुदौली तहसील की अमराई गांव में निर्मित अटल आवासीय विद्यालय में 11 सितंबर से शिक्षण सत्र प्रारंभ हो रहा है।

63 करोड़ की लागत से बना विद्यालय

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप श्रमायुक्त प्रतिभा तिवारी ने बताया कि यह विद्यालय मंडलीय अनुश्रवण समिति के पर्यवेक्षण मे संचालित होगा। साढ़े 13 एकड़ में 63 करोड़ रुपये से बनने वाला विद्यालय खेलकूद के मैदान, पढ़ाई, कम्प्यूटर विज्ञान की प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय, लड़के व लड़कियों के लिए अलग छात्रावास, खाने के लिए मेस जैसी सुविधाओं से युक्त श्रमिकों व अनाथ बच्चों के लिए बनाया गया है। यह विद्यालय अपने आप में अनूठा व श्रमिकों के बच्चों के शिक्षण की दिशा मे मील का पत्थर साबित होगा। इसकी पढ़ाई सीबीएससी बोर्ड माध्यम से होगी, जिससे भविष्य में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के 1000 बच्चे एक साथ लाभान्वित हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि पहले साल कक्षा 6 के 40 छात्रों और 40 छात्राओं का प्रवेश हो चुका है। इनको पढ़ाने के लिए प्राचार्य सहित 8 योग्य शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। साथ ही ऑफिशियल स्टॉफ की भी नियुक्ति हो चुकी है। इसके अलावा बच्चों के रहने-खाने व उनके दैनिक जीवन में उपयोग करने वाली वस्तुओं को भी योगी सरकार ही उपलब्ध कराएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय