Friday, July 5, 2024

सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान, एमसीडी करेगी रेहड़ी-पटरी वालों का सर्वे

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को रेहड़ी-पटरी वालों के लिए बड़ा फैसला लिया। सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया है कि रेहड़ी-पटरी वालों का एक सर्वे होगा। इसके बाद ही उन्हें तय जगह दुकान लगाने की अनुमति मिलेगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करके दी। सीएम केजरीवाल ने पोस्ट में लिखा, ”दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वालों के लिए बहुत बड़ी ख़ुशख़बरी।”

 

सीएम केजरीवाल ने 2 मिनट 29 सेकंड के इस वीडियो में बताया, “जब से एमसीडी में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनी है। उस समय से हम एक के बाद एक बड़े निर्णय ले रहे हैं। हमारी सरकार ने बहुत सारे काम किए हैं। बहुत सी चीजों को ठीक किया है। अब नगर निगम ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। दिल्ली के रेहड़ी-पटरी वाले भाई-बहनों के लिए एक खुशखबरी है। सड़क के किनारे रेहड़ी-पटरी लगाकर काम करना कितना मुश्किल होता है, कभी उन्हें पुलिस परेशान करती है, कभी कमेटी, कभी ऑफिसर आकर परेशान करते हैं।

 

हम चाहते हैं कि उन्हें इन परेशानियों से छुटकारा मिले। उन्हें इज्जत की जिंदगी मिले। वो भी इज्जत के साथ अपना दुकान लगाकर काम कर सकें। रेहड़ी-पटरी दुकान लगाने वाले भी हमारे भाई-बहन हैं। लेकिन, वह बेहद गरीब परिवारों से आते हैं। जो अपना घर चलाने के लिए छोटा-मोटा काम करने के लिए मजबूर हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को अच्छी व्यवस्था दें, ताकि वो अपने परिवार का भरण-पोषण अच्छे से करें। इज्जत के साथ अपना काम कर सकें।”

 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि ऐसी सभी दुकानों का सर्वे करेंगे। जहां-जहां उनकी दुकानें हैं, वह पर एक सर्व होगा। कितनी दुकानें किस एरिया में हैं, कौन-कौन कहां बैठता है, किस-किस तरह की दुकानें लगती हैं। फिर, हम उनके लिए सम्मानजनक दुकान लगाने का इंतजाम करेंगे। इस सर्वे में कुछ ही महीने लगेंगे। फिर वो अपनी दुकान बिना किसी परेशानी के चला सकेंगे। उनसे कोई भी पुलिस वाला, कमेटी या ऑफिसर रिश्वत नहीं मांग सकेगा।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि हम उनके लिए ऐसी व्यवस्था करेंगे, जिससे आसपास के दुकानदारों को कोई परेशानी न हो। सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा और सही तरीके से सभी पटरी वालों को बिठाया जाएगा, जिससे ट्रैफिक की दिक्कत ना हो। किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। उनका ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है। उनके बगैर हमारे घर का गुजारा नहीं चल सकता है। सब्जी से लेकर घर में उपयोग में आने वाली छोटी से छोटी चीजें हम रेहड़ी-पटरी वालों से लेकर आते हैं। हम उनके साथ मिलकर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए और आम जनता की सहूलियत के हिसाब से अच्छी व्यवस्था बनाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय