Monday, April 29, 2024

योग दिवस पर सीएम योगी ने दी बधाई, सभी से की योग को अपनाने की अपील

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। 21 जून यानी बुधवार को पूरी दुनिया में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए योग को अपनाने की अपील की है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो संदेश जारी करते हुए सीएम ने यह संदेश दिया। वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, “योग के माध्यम से जो श्रम किया जाता है वो कभी निर्थक नहीं जाता। योग संपूर्ण दुखों का निवारण कर देता है। आप सभी को 9वें ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।”

उन्होंने कहा, “योग से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। यह स्वास्थ्य, सुख, शांति, समन्वय का माध्यम है। प्रारंभ से ही योग हमारी सनातन परंपरा का अभिन्न अंग रहा है। योग भारतीय मनीषा का विश्व मानवता को प्रदान किया गया अमूल्य उपहार है जिसे प्रधानमंत्री मोदी जी ने पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत करके मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया है। प्रधानमंत्री की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत की परंपरागत विरासत योग को मान्यता प्रदान करते हुए प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प सर्वसम्मति से अनुमोदित किया। 21 जून 2015 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। दुनिया के अधिकांश देशों ने योग के महत्व को स्वीकार करते हुए भारत की ऋषि परंपरा के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा इस वर्ष इसकी थीम ‘हर आंगन योग’ रखी गई है। इसका उद्देश्य प्रत्येक परिवार को योग से जोड़ते हुए कल्याण एवं स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति है। प्रदेश में व्यापक रूप से योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। अत: योग अवश्य अपनाएं। स्वस्थ रहें, सानंद रहें।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को सीएम योगी गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर परिसर पर अनेक लोगों के साथ योग करेंगे। वहीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल लखनऊ में राजभवन प्रांगण में योगाभ्यास करेंगी। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना रेजीडेंसी लखनऊ तो भारत सरकार के राज्यमंत्री आवास एवं शहरी कार्य कौशल किशोर लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक में लोगों के साथ योग करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय