Sunday, September 8, 2024

मुजफ्फरनगर में ‘विटामिन ए संपूरण’ कार्यक्रम का सीएमओ ने किया शुभारंभ

मुजफ्फरनगर। ‘विटामिन ए संपूरण’ कार्यक्रम के रूप में 27 दिसम्बर से ‘बाल स्वास्थ्य पोषण माह’ मनाया गया, जिसका उद्घाटन जिला महिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने फीता काटकर किया। इस दौरान जनपद के नौ माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी गई।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि विटामिन ए की खुराक बच्चों को कुपोषण मुक्त करने और उनमें रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। उन्होंने बताया कि विटामिन-ए आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी, अंधता से बचाव के साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए आवश्यक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

विटामिन-ए की खुराक देने से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती है। विटामिन-ए पाँच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है। उन्होंने बताया कि इस भियान के तहत 9 माह से लेकर 5 साल तक के बच्चों को विटामिन की खुराक दी जाएगी। विटामिन ए बच्चों के मानसिक विकास के लिए बहुत जरुरी है, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसकी खुराक बच्चों को हर छः माह के बाद दी जाती है।

उन्होंने कहा कि 27 दिसम्बर से शुरू होने वाले अभियान में नौ माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित मात्रा में विटामिन ए की खुराक पिलायी जायेगी। इसके साथ ही सत्र पर नौ से 12 माह के बच्चों को मीजिल्स-रूबेला (एमआर) का प्रथम टीका और 16 से 24 माह के बच्चों को एमआर के दूसरे टीके पर भी ज़ोर दिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय