Wednesday, May 8, 2024

कांग्रेस ने संगठन में फेरबदल को दिया अंतिम रूप, जल्‍द जारी होगी सूची

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) समेत पार्टी के संगठन में बहुप्रतीक्षित फेरबदल को अंतिम रूप दे दिया गया है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल अक्टूबर में मल्लिकार्जुन खड़गे के पार्टी प्रमुख का पद संभालने के बाद से संगठन में फेरबदल लंबे समय से लंबित है। सूत्र ने बताया कि फेरबदल की सूची को अंतिम रूप दे दिया जा चुका है और जल्द ही सूची जारी होने की संभावना है। फेरबदल की सूची एक सप्ताह के भीतर घोषित होने की संभावना है। पार्टी 50 साल से कम उम्र के 50 फीसदी के नए फॉर्मूले के तहत कई युवा नेताओं को मौका देगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूत्र ने बताया कि 50 साल से कम उम्र के कई नेताओं को पार्टी में अहम भूमिका मिलेगी। पार्टी ने एक राज्य, एक प्रभारी फॉर्मूले की भी योजना बनाई है।

संगठन में बदलाव के अलावा कई नेताओं को सीडब्ल्यूसी में भी जगह मिलेगी। राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी दिल्ली में किसी वरिष्ठ पद की पेशकश की गई है।

इस साल 24 से 26 फरवरी तक छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित पार्टी के तीन दिवसीय पूर्ण सत्र में संचालन समिति ने सर्वसम्मति से खड़गे को कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सभी सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत किया था। इसलिए इन पदों के लिए चुनाव की आवश्‍यकता नहीं होगी।

पार्टी ने 85वें पूर्ण सत्र के दौरान सीडब्ल्यूसी में एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और 50 वर्ष से कम उम्र के युवाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण और सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था के सदस्यों की संख्‍या बढ़ाकर 35 करने का भी निर्णय किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय