Wednesday, May 15, 2024

बढ़ता जा रहा है साइबर अपराध, बीते 24 घंटे में नोएडा के 5 लोग हुए शिकार, गंवाने पड़े लाखों रुपए

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। साइबर अपराध लगातार बढ़ता जा रहा है और साइबर अपराधी ज्यादातर बेरोजगार लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। कहीं नौकरी के नाम पर तो कहीं बिजली का बिल भरने के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा है। बीते 24 घंटे में नोएडा में ही 5 लोग साइबर ठगी का शिकार हुए हैं। जिनमें से दो ऐसे हैं जिन्हें नौकरी दिलाने के नाम पर ठगा गया है। वहीं, साइबर ठगों ने बिजली का बिल भरने के नाम कर्नल को लाखों की चपत लगाई है। अन्य मामलों में एक महिला के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए। पुलिस ने सारे केस दर्ज कर लिए हैं और अब इसकी जांच की जा रही है।

धीरे-धीरे साइबर अपराध लगातार नोएडा में बढ़ता जा रहा है जिस पर लगाम लगा पाना अभी फिलहाल मुश्किल सा दिखाई देता है। मिली जानकारी के मुताबिक, पहले मामले में एक शख्स के साथ पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगी हुई है। नोएडा के थाना सेक्टर- 20 क्षेत्र के सेक्टर 18 में रहने वाले एक व्यक्ति को पार्ट टाइम जॉब देने का ऑफर देकर अज्ञात साइबर ठगों ने अपने जाल में फंसाया तथा उनसे 1,83,000 ठग लिया। थाना सेक्टर 20 के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर 18 के वेब सिल्वर टावर स्थित एक कार्यालय में काम करने वाले ललित शर्मा ने थाना सेक्टर 20 में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ दिन पहले उन्हे एक मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने कहा कि आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करके अच्छी रकम कमा सकते हो। उन्होंने बताया कि उनकी बात पर विश्वास करके पीड़ित ने उनके बताए गए एक वेबसाइट पर अपने आपको जोड़ा। जहां उनको एक टास्क पूरा करने के लिए कहा गया। शुरूआती दौर में कुछ पैसे उन्हें दिए गए। पीड़ित के अनुसार धीरे-धीरे साइबर ठगों ने अपने जाल में फंसा कर उनसे 1,83,000 रूपए ले लिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दूसरे मामले में बिजली का बिल जमा कराने के नाम पर एक कर्नल से ठगी हुई है। नोएडा के थाना सेक्टर 20 क्षेत्र के सेक्टर 29 में रहने वाले एक कर्नल से अज्ञात साइबर ठगों ने बिजली विभाग का अधिकारी बनकर 1 लाख 31 हजार 720 रूपए ठग लिया। पुलिस के मुताबिक, सेक्टर 29 में रहने वाले कर्नल देवेंद्र प्रताप ने बीती रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ दिन पूर्व उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया। उसने अपने आप को बिजली विभाग का कर्मचारी बताया। उसने पीड़ित से कहा कि उनका बिजली का बिल जमा नहीं हुआ है। अगर आज रात तक बिल जमा नहीं कराया तो कनेक्शन कट जाएगा। इसके बाद पीड़ित ने उनकी बात पर विश्वास करके उसके द्वारा बताए गए एक एप को अपलोड किया। जैसे ही उन्होंने एप अपलोड किया साइबर ठग ने उनके खाते से तीन बार में 1,31,720 रूपए निकाल लिए।

तीसरे मामले में नोएडा के थाना सेक्टर -126 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनकी कंपनी में काम करने वाली महिला अधिकारी ने कंपनी के साथ धोखाधड़ी करके कंपनी की गोपनीय जानकारी उनके कॉम्पिटिटर कंपनी को उपलब्ध कराई, तथा कंपनी को नुकसान पहुंचाया है। थाना सेक्टर-126 के प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सुखेंद्र सिंह पुत्र राजबीर सिंह सिक्योरिटी ऑफिसर मैसेज यूनाइटेड ड्रिलिंग टूल्स लिमिटेड सेक्टर 94 सुपरनोवा एस्ट्रोलिस टावर सेक्टर 94 ने थाना सेक्टर 126 में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि उनके यहां सुमन सौरभ वर्ष 2016 से कार्यरत थी। कंपनी मे बनने वाले प्रोडक्ट की गुणवत्ता हेतु आईएसओ व एपीआई हॉलमार्क, एपीआई सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। कंपनी को प्रत्येक वर्ष एपीआई हॉलमार्क रिन्यू कराने हेतु दस्तावेज जमा कराने आदि की जिम्मेवारी सुमन सौरभ को सौंपी गई थी। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा दी गई जिम्मेदारी का आरोपी ने गलत फायदा उठाया तथा गोपनीय दस्तावेज, अन्य प्रतिस्पर्धा वाली कंपनी को साझा कर दिया। जिससे कंपनी का लाखों का नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि कोर्ट के आदेश पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चौथे मामले में नोएडा के थाना सेक्टर- 49 क्षेत्र के सेक्टर 50 में रहने वाली एक महिला के खाते से अज्ञात साइबर ठगों ने दो बैंक खातों से 66 हजार 887 रुपए निकाल लिया है। थाना सेक्टर -49 के प्रभारी संदीप चौधरी ने बताया कि सेक्टर 50 में रहने वाली अनुराधा ने बीती रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनके दो बैंक खातों से अज्ञात साइबर ठगों ने धोखाधड़ी करके 66,887 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पांचवे मामले में पार्ट टाइम जॉब के नाम पर साइबर ठगों ने युवक से 13 लाख 32 हजार ठगे हैं। नोएडा के सेक्टर- 137 स्थित एक सोसाइटी में रहने वाले व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगों ने 13,32,500 रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि सेक्टर 137 स्थित एक सोसाइटी में रहने वाले सौरव शर्मा ने बीती रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब देने के नाम पर उनसे संपर्क किया। ठगों ने उन्हें एक वेबसाइट से जोड़ा तथा वीडियो लाइक करने का टास्क दिया। एक वीडियो लाइक करने पर 50 रुपए देने का वादा किया गया। उन्होंने बताया कि शुरूआती दौर में ठगो ने उन्हें कुछ फायदा पहुंचाया। ज्यादा फायदा पहुंचाने का लालच देकर ठगों ने उनसे 13,32,500 रुपए ले लिया। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय