Sunday, May 19, 2024

चक्रवात बिपरजॉय का तूफानी असर, राजस्थान में कई जगह भारी बारिश, 14 ट्रेन, दो फ्लाइट रद्द

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के तट पर टकराने के बाद अब राजस्थान में कहर बरपा रहा है। शनिवार सुबह से बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालोर, जोधपुर जिलों में बारिश हो रही है। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है।

गुजरे 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जालोर, सिरोही और बाड़मेर जिले में इसका सबसे ज्यादा असर दिखा है। इन जिलों में 4 से 5 इंच तक बरसात हुई है। मौसम विज्ञान विभाग ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसी तरह उदयपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली दो फ्लाइट भी कैंसिल की गई हैं। पाकिस्तान बॉर्डर से सटे बाड़मेर के पांच गांवों (बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर, धोरीमन्ना) के पांच हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बिपरजॉय के असर के कारण बीते दो दिन से राजस्थान के 80 फीसदी क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं। बीती रात चूरू के बीदासर में इस सिस्टम के कारण 76 मिलीमीटर (3 इंच) बरसात हुई। सिरोही के कई इलाकों में 62 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बाड़मेर के सेड़वा और सिरोही के माउंट आबू में 5-5 इंच मापी गई। इसके अलावा सिरोही में बीती रात से अब तक 27 मिलीमीटर यानी करीब एक इंच से ज्यादा बरसात हुई। वहीं, जोधपुर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जैसलमेर, टोंक, राजसमंद समेत अन्य जिलों में भी 30 मिलीमीटर तक बरसात हुई।

जालोर जिले के सांचौर में रात से रुक-रुक कर बारिश का दौर चल रहा है। यहां के कई गांवों में बीती रात से बिजली तक नहीं आ रही है। यहां की पथमेड़ा गोशाला में 50 हजार गायों के चारे को लेकर भी संकट खड़ा हो गया हैं। इस चक्रवात के कारण बस और रेल सेवा पूरी तरह से बंद हो चुकी है। डूंगरपुर के नाैगामा गांव में देर रात तेज हवा चली और बारिश हुई। तेज हवा की वजह से गांव के मैन रोड पर करीब 500 साल पुराना आम का पेड़ उखड़ कर सड़क पर गिर गया। जिसे शनिवार सुबह ग्रामीणों ने जेसीबी की मदद से हटाया। तूफान बिपरजॉय शुक्रवार रात राजस्थान पहुंचा। इसकी रफ्तार कम हो गई है। राज्य में इसका असर रविवार तक रहेगा। इससे पहले शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान में आंधी के साथ बारिश हुई। जालोर, बाड़मेर, जोधपुर में एक इंच तक पानी बरसा। बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। जगह-जगह पेड़ और बिजली के पोल उखड़ गए थे।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार इस चक्रवात का आई पॉइंट (मिड) राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर चुका है। उस समय सिस्टम की स्थिति डीप डिप्रेशन में रूप में रही और राजस्थान में हवा की स्पीड 40 से 55 कि.मी. प्रतिघंटा रही। अब यह कमजोर होकर डिप्रेशन के रूप में कन्वर्ट हो गया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने जोधपुर-बाड़मेर, बाड़मेर-मुनाबाव, जोधपुर-भीलड़ी, जोधपुर-पालनपुर और अमृतसर-गांधी धाम के बीच चलने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट से शनिवार को उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की दो फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है। उदयपुर से दोपहर एक बजे दिल्ली रवाना होने वाली फ्लाइट और शाम 4:30 बजे मुंबई जाने वाली फ्लाइट को कैंसिल किया गया है। पाली की फैक्ट्रियों को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। जोधपुर में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है। इसे देखते हुए कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थाओं, कोचिंग संस्थाओं, जिम, पर्यटन स्थल और समर कैंप बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

तूफान के असर से सेड़वा (बाड़मेर) में 136, सिंधणी (बाड़मेर) में 46, धनाऊ (बाड़मेर) में 72, नोखड़ा (बाड़मेर) में 47, चौहटन (बाड़मेर) में 39, बाड़मेर शहर में 37, माउंट आबू (सिरोही) में 135, पिंडवाड़ा (सिरोही) में 58, रेवदर (सिरोही) में 68, देलदर (सिरोही) में 65, कुंभलगढ़ (राजसमंद) में 26, आसपुर (डूंगरपुर) में 24, वेजा (डूंगरपुर) में 22, डूंगरपुर शहर में 21, बीदासर (चूरू) में 76, जैतारण (पाली) में 25, रोहट (पाली) में 21, रानीवाड़ा (जालोर) में 110, सांचौर (जालोर) में 59, चितलवाना (जालोर) में 56 मिलीमीटर पानी बरसा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय