Thursday, June 27, 2024

अमेरिका के फ्लोरिडा में इडालिया चक्रवात ने मचाई तबाही, 1000 से ज्‍यादा फ्लाइट्स हुई कैंसिल, भयानक तस्वीरें आयी सामने

फ्लोरिडा। अमेरिका के 4 राज्यों में इडालिया चक्रवात कहर बरपा रहा है। बुधवार को फ्लोरिडा के बिग बेंड में लैंडफॉल के बाद इस तूफान की वजह से अब तक 2 लोगों की मौत हो गई है। कुछ स्थानों पर तूफान से समुद्र में लहरें 15 फुट तक ऊंची उठी। ये तूफान फ्लोरिडा के बाद जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना और साउथ कैरोलिना की तरफ बढ़ चुका है। इसकी वजह से जॉर्जिया और फ्लोरिडा में करीब साढ़े 4 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं है।

वहीं, इस तूफान की वजह से एक हजार से ज्‍यादा फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ गया है। भारी बारिश की वजह से आसपास के गांवों में बाढ़ की स्थिति है और बड़े स्‍तर पर राहत कार्य चलाया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्यूबा के पश्चिम से गुजरने के एक दिन बाद मंगलवार तड़के इदालिया और खतरनाक हो गया है। इसने घरों को नुकसान पहुंचाया, बिजली गुल हो गई, गांवों में बाढ़ आ गई और बड़े पैमाने पर लोगों को पलायन करना पड़ा।

अमेरिका में बुधवार को 1,000 से ज्‍यादा फ्लाइट्स इस तूफान की वजह से कैंसिल करनी पड़ी हैं। दोपहर 12 बजे तक साउथवेस्ट एयरलाइंस ने 220 से ज्‍यादा फ्लाइट्स रद्द कर दीं। डेल्टा एयरलाइंस ने 157 उड़ानें रद्द कर दीं हैं।

फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट Flightaware.com के अनुसार, करीब 2000 फ्लाइट्स में देरी भी हुई। टैम्पा, क्लियरवॉटर और तल्हासी के एयरपोर्ट्स ने ऑपरेशन बंद कर दिया है और तूफान की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

बता दें कि बिग बेंड में इसके पहले 1896 में इतना बड़ा चक्रवात सीडर कीज आया था, जिसमें 70 लोगों की मौत हो गई थी। ये काफी शक्तिशाली और विनाशकारी तूफान था। इसके बाद 2016 में हरिकेन हरमाइन बिग बेंड से टकराया था। इससे कम नुकसान हुआ था, मगर 1 व्यक्ति की जान चली गई थी।बिग बेंड की स्थानीय मेयर ने बताया है की उनका परिवार कई पीढ़ियों से वहां रह रहा है, लेकिन उन्होंने आज तक कभी यहां इतना भयानक तूफान नहीं देखा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय