Sunday, May 19, 2024

मुजफ्फरनगर में बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन हुआ अलर्ट, रेस्क्यू अभियान जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुज़फ्फरनगर। पहाड़ी व मैदानी क्षेत्रो मे पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बरसात ने जहाँ जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वही अब पुरकाजी व मोरना खादर क्षेत्र में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। बरसात के कारण सलोनी नदी का जैसे जैसे जल स्तर बढ़ रहा है वैसे वैसे नदी के आसपास के गांव जलमग्न हो गए है एवं सड़के पर पूरी तरह पानी आ गया और पानी आने के कारण आसपास के गाँवो का सम्पर्क टूट गया गया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का एडीएम वित्त एवं राजस्व द्वारा दौरा किया गया और बाढ़ चौकियो को अलर्ट रहने के लिए निर्देशित किया गया है साथ ही बाढ़ प्रभावित गांव के लगभग 20 परिवारों को अन्य गांव मे शिफ्ट किया गया है। बाढ़ के पानी से लगभग 50 गांव प्रभावित बताये जा रहे है।

दरअसल पहाड़ो पर पिछले कई दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बरसात के कारण नदियाँ व नहरे उफान पर है नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चूका है। मुज़फ्फरनगर जनपद के पुरकाजी व मोरना के खादर क्षेत्र से गुजर रही सलोनी नदी भी उफान पर है जिस कारण इन गाँवो मे बाढ़ के हालात बन गए है। पुरकाजी-खादर क्षेत्र का गांव शेरपुर बाढ़ की चपेट मे आ गया है जिसकी सड़के पूरी तरह जलमग्न हो गयी है और गांव मे पानी घुस गया है इतना ही नहीं गाँव भैंसलीवाला, बढ़िवाला के किनारो पर बसी झोपडीयो मे पानी आ गया है जिस कारण अब क्षेत्र के लोगो को बाढ़ का खतरा सताने लगा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बाढ़ के खतरे को भापते हुए जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर आ गया है जिसके चलते अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व गजेंद्र सिंह द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो का दौरा किया गया और क्षेत्र के लोगो को हर तरह की मदद का आश्वासन दिया साथ ही गाँवो मे नाव की व्यवस्था व डॉक्टर की टीम व अन्य व्यवस्था का इंतजाम करा दिया गया है।

एडीएम वित्त एवं राजस्व द्वारा सभी बाढ़ चौकियो को अलर्ट कर दिया गया है और सभी बाढ़ चौकियो पर सभी तरह की व्यवस्था की गयी है। जिन गाँवो मे पानी आ गया है उन गाँवो के लोगो को सुरक्षित स्थान पर लाने का प्रयास किया जा रहा है साथ ही एक गांव के 20 परिवारो को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से निकालकर अन्य सुरक्षित स्थान पर बसा दिया है।

इस बाढ़ की जद मे पुरकाजी-खादर के गांव भैंसलीवाला,  चाणचक, अमलावला, शादरा,  पांचाली, राजकलपुर, शेरपुर, फरकपुर, सांगड़ी और मोरना क्षेत्र के गांव मजलिसपुर तौफिर, महाराजनगर, सिताबपुरी, खैरनगर व बिहारगढ़ समेत लगभग 50 गांव आ रहे है।

अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व गजेंद्र सिंह ने बताया की पुरकाजी ब्लॉक मे बढ़िवाला क्षेत्र है वहां पर सलोनी नदी मे जलस्तर काफ़ी बढ़ गया है इसकी वजह से अगल बगल के जो खेत है उसमे काफ़ी पानी इकट्ठा हो गया है भेसिवाला गांव की कुछ आबादी प्रभावित हुई है व जितनी हमारी बाढ़ चौकिया है उनको सक्रिय कर दिया गया है और लगभग 20 परिवारों को वहां से शिफ्ट करके सरनागत स्थल मे रखा गया है जहाँ सबकी खाने पिने की व्यवस्था करा दी गयी है वही एक चिकित्सक की टीम तैनात कर दी गयी है अगर किसी को कोई दिक्क़त होती है तो इलाज कराया जा सके। इसके आलावा जो आस पास के गांव है उनको भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है अगर वहां भी पानी आता है तो जो नदी के पास वाली बाढ़ चौकिया है उनको रेसकियू करके वहां पर रखने की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय