Sunday, April 28, 2024

नीति आयोग के नए सीईओ बने बीवीआर सु्ब्रहमण्यम, परमेश्वरन अय्यर की लेंगे जगह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बीवीआर सुब्रमण्यम को नीति आयोग का नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वे परमेश्वरन अय्यर की जगह लेंगे, जिन्हें विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सुब्रमण्यम की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आदेश के मुताबिक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व अधिकारी बीवीआर सुब्रमण्यम को नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया गया है। वहीं, परमेश्वरन अय्यर को विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है। सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आदेश के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से 2 साल के लिए की गई है। बीवीआर सुब्रमण्यम 30 सितंबर को सेवानिवृत्ति के बाद दो साल के अनुबंध पर भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (एमडी) के तौर पर नियुक्त थे।

मंत्रालय के आदेश में कहा है कि अय्यर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर की जगह लेंगे, जिन्हें उनके कैडर राज्य हरियाणा में वापस भेज दिया गया है। नीति आयोग के सीईओ के तौर पर कार्यरत अय्यर को विश्व बैंक मुख्यालय में 3 साल के लिए कार्यकारी निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है। विश्व बैंक का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्थित है। सरकार ने अय्यर को 24 जून, 2022 को दो साल के लिए नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया था।

इसके अलावा एक आदेश में राजेश राय को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्रीज (आईटीआई) लिमिटेड में 5 साल के लिए चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (एमडी) के तौर पर नियुक्त किया गया है। राजेश राय इस समय महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के महाप्रबंधक हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय