Monday, May 6, 2024

कांवड़ यात्रा के दौरान 15 जुलाई तक बदला रहेगा दिल्ली का ट्रैफिक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार (04 जुलाई) से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलने वाली कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िए बड़ी संख्या में दिल्ली पहुंचते हैं और इन्हीं में से कुछ दिल्ली की सीमा से होते हुए हरियाणा और राजस्थान जाते हैं। इस वर्ष अनुमान है कि दिल्ली में 15 से 20 लाख कांवड़िए आएंगे। दिल्ली की सड़कों पर उन्हें पैदल चलने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस सतर्क है।

कांवड़ लेकर इन मार्गों से गुजरेंगे

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

-अप्सरा बार्डर शाहदरा फ्लाईओवर सीलमपुर ‘टी’ प्वाइंट आइएसबीटी फ्लाईओवर- बुलेवार्ड रोड- रानी झांसी रोड फैज रोड अपर रिज रोड धौला कुआं एन.एच-आठ और हरियाणा जाने के लिए रजोकरी की तरफ से प्रस्थान करेंगे।

-भोपुरा बार्डर वजीराबाद रोड लोनी फ्लाईओवर गोकुलपुरी टी प्वाइंट- 66 फुटा रोड- सीलमपुर टी प्वाइंट एन. एच एक और आगे जाने के नए आइएसबीटी ब्रिज की तरफ से प्रस्थान करेंगे।

-भोपुरा बार्डर वजीराबाद रोड वजीराबाद ब्रिज बाहरी रिंग रोड मुकरबा चौक, एम.एच-एक और सिंधू बार्डर या मधुबन चौक पीरागढ़ी से हरियाणा की और जाने के लिए टिकरी बार्डर से प्रस्थान करेंगे।

-महाराजपुर बार्डर रोड नंबर 56 गाजीपुर बार्डर एन. एच. 24 रिंग रोड मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बार्डर से प्रस्थान करेंगे।

कालिंदी कुंज मथुरा रोड-बदरपुर बार्डर

-कालिंदी कुंज मथुरा रोड मोदी मिल मां आनंद माई मार्ग एम. बी. रोड, न्यू रोहतक रोड (कमल ‘टी’ पवाइंट से टिकरी बार्डर तक)।

-नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)।

इन सड़कों और चौराहों के अलावा, पूरी दिल्ली में अन्य स्थानों पर भी कांवड़ियों की आवाजाही कम होती है। विशेष आयुक्त (यातायात पुलिस) एसएस यादव ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ियों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को अलग-अलग करने, आम जनता और भक्तों को असुविधा बचाने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। कांवड़ यात्रा की इस अवधि के दौरान यातायात उल्लंघनों की मौके पर ही जांच करके उचित कार्यवाही की जाएगी और जिन उल्लंघनों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की जाएगी उनके खिलाफ बाद में उचित कार्रवाई की जाएगी।

भीड़ के दौरान यातायात में परिवर्तन किया जाएगा

-उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा भारी वाहनों को मोहन नगर से एनएच -24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपुरा बार्डर के माध्यम से वजीराबाद रोड और या आसरा बार्डर के माध्यम से जीटी रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-सिटी बसों को छोड़कर भारी वाहनों को जीटी रोड पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-आउटर रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी व्यावसायिक परिवहन वाहनों को सीधे एनएच -24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और उन्हें वजीराबाद रोड और जीटी रोड पर शाहदरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-सोनिया विहार, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल वजीराबाद पुश्ता, पुश्ता रोड जैसे आंतरिक क्षेत्रों से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी व्यावसायिक परिवहन वाहनों को एनएच -24 लेने के लिए वजीराबाद रोड के माध्यम से बाहरी रिंग रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा।

इन दिनों में कांवड़ियों की आवाजाही और सड़क के किनारे कांवड शिविर स्थापित होने के कारण कई इलाको पर ट्रैफिक में रुकावट होती है। आमतौर पर रानी झांसी रोड पर बर्फखाना चौक से फायर स्टेशन, बुलेवार्ड रोड और आजाद मार्केट चौक, गोकलपुरी फ्लाईओवर, 166 फुटा रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर टी-प्वाइंट, मथुरा रोड पर भारी यातायात जाम होता है।

इसी तरह एनएच-8 पर धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बार्डर तक यातायात में रुकावट होती है। उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा अप्सरा बार्डर और महाराजपुर बार्डर से गाजीपुर की ओर जाने वाले वाहनों के मार्ग को परिवर्तित करने के कारण एनएच-24 पर भी भीड़भाड़ रहेगी। मोटर चालकों और सड़क उपयोगकर्ताओं को असुविधा और देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय