Sunday, May 5, 2024

दिल्ली को बनाया जाएगा झीलों का शहर, 26 झील और 380 वाटरबॉडी बनाने की योजना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के द्वारका में दिल्ली जल बोर्ड ने एक नई झील तैयार की है। यह झील भूजल स्तर को भी बढ़ावा देगी। दिल्ली को लेक सिटी में बदलने की सरकार की योजना भी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऐसे 26 लेक और 380 वॉटरबॉडी बनाने की योजना पर काम जारी है।

दिल्ली जल बोर्ड द्वारा द्वारका सेक्टर-16 में तैयार नई झील सात एकड़ एरिया में फैली हुई है। द्वारका वाली झील में अभी पानी पूरी तरह भरा नहीं है। डीजेबी के अनुसार, पप्पन कलां सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीट हो रहे पानी से इस झील को भरा जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक जानकारी के अनुसार, रोज 5 मिलियन ट्रीटेट पानी से बढ़ाकर इसकी मात्रा 10 मिलियन ट्रीटेड पानी कर दी गई है। सिर्फ सात महीने में यह झील तैयार की गई है। डीजेबी के मुताबिक, ट्रीटेट पानी को इस झील में डालने से पहले उसे दो प्राकृतिक तरीकों से फिल्टर किया जाता है। दिल्ली में अधिक से अधिक झीलों का निर्माण होने से भूजल स्तर को भी बढ़ावा मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली को झीलों का शहर बनाने के पहले चरण में दिल्ली सरकार की ओर से 250 जलाशयों और 23 झीलों को पुनर्जीवित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत रोहिणी, तिमारपुर आदि की झीलें भी जल्द तैयार हो जाएंगी। झीलों के आसपास बेहतर पेड़ पौधे और फुलवारी भी लगाई जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय