Tuesday, March 5, 2024

राज्यसभा में अखिल भारतीय न्यायिक सेवा बनाने की उठी मांग

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को राज्यसभा में अखिल भारतीय न्यायिक सेवा बनाने की मांग की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मोदी ने सदन में शून्य काल के दौरान ‘सभापति की अनुमति से उठाए गए मामले’ के अंतर्गत कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अनुरूप ही अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका प्रावधान संविधान में भी किया गया है। इससे न्यायिक सेवा में एकरूपता आएगी और निष्पक्षता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर तक न्यायाधीशों की नियुक्ति करने के लिए अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में इस सेवा का गठन हो जाएगा।

आम आदमी पार्टी के विक्रम जीत सिंह साहनी ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन निगरानी बढ़ाने का मामला उठाया। इससे पाकिस्तान की ओर से हो रही मादक पदार्थों की तस्करी रोकने में मदद मिलेगी और युवाओं को नशे की आदतों से बचाया जा सकेगा। गृह मंत्रालय को भारत पाकिस्तान सीमा पर एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए तस्करों को रोकना चाहिए।

साहनी ने कहा कि सीमा से सटी हुई जेलों में बंद अपराधी सेटेलाइट फोन और अन्य संचार तंत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। गृह मंत्रालय को इसे रोकने की दिशा में कदम उठाना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी की शांता कर्दम ने दिल्ली – अयोध्या के बीच चलने वंदे भारत रेलगाड़ी को गाजियाबाद में भी रोकने की मांग की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय