Thursday, April 25, 2024

विनाशकारी भूकंप से तुर्किये को 100 अरब डॉलर का नुकसान, 45 हज़ार से अधिक लोगों की हुई मौत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जिनेवा । तुर्किये में पिछले महीने आए विनाशकारी भूकंप से 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान के साथ 45,000 लोगों की जनहानि हुई। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के एक अधिकारी ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी।

यूएनडीपी की लुइसा विंटन ने गजियांटेप से वीडियो लिंक के माध्यम से बताया कि अब तक की गणना से यह स्पष्ट है कि सरकार द्वारा प्रस्तुत नुकसान का आंकड़ा और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा समर्थित अनुमान 100 अरब डॉलर से अधिक होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप में 52,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। तुर्किये में अकेले अबतक 45,000 से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ा है। दरअसल, तुर्किये और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद चारो तरफ तबाही का मंजकी ऐसी-ऐसी तस्वीरें सामने आईं थीं जिसको देखकर रूह तक कांप जाए।

विश्व बैंक ने पहले अनुमान जताया था कि तुर्किये को करीब 34.2 अरब डॉलर का नुकसान होगा। वहीं, लुइसा विंटन ने तुर्किये में भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांत हटे के दृश्यों का उल्लेख करते हुए उसे ‘सर्वनाश’ बताया। उन्होंने कहा कि सैकड़ों-हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्किये और सीरिया के लिए कई जगहों से मदद पहुंची। भारत ने भी ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत दोनों देशों को मानवीय सहायता पहुंचाई है।

हाल ही में तुर्किये के पर्यावरण और शहरीकरण मंत्री मूरत कुरुम ने बताया था कि विनाशकारी भूकंप की वजह से 1,64,000 इमारतें या तो ढह गई हैं या क्षतिग्रस्त हो गईं

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय