Saturday, May 18, 2024

मुजफ्फरनगर में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शुभम शुक्ला ने किया पांच विद्यालयों का निरीक्षण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा पांच विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कंपोजित स्कूल के अध्यापकों एवं अध्यापिकाओं के पसीने छूट गए। वहीं ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में मिली खामियों पर गुस्सा जाहिर किया। वहीं कई अध्यापक ड्यूटी से नदारद भी मिले हैं।

बुधवार को ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मंसूरपुर, जोहरा, भटौड़ा, मोघपुर एवं नंगला कबीर कंपोजित विद्यालयों चल रहे शिक्षा के स्तर का मुआयना करने के लिए गए थे, मगर वहां का नजारा देख शिक्षा अधिकारी हैरान हो गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दरअसल बात ऐसी है कि मंसूरपुर कम अपोजिट विद्यालय में कुल छात्रों की संख्या 409 दर्शाई गई है। मगर वहां पर मात्र 158 छात्र उपस्थित मिल पाए हैं। कंपोजिट विद्यालय मंसूरपुर में मिड डे मील के लिए 409 विद्यार्थियों का ही राशन आ रहा है जबकि स्कूल में मात्र 158 विद्यार्थी ही मौजूद है।

इसके अलावा कमपोजिट विद्यालय मंसूरपुर में विद्यार्थियों को शिक्षा दीक्षा देने के लिए 11 अध्यापकों की नियुक्ति की गई थी मगर 3 अध्यापक अपने ड्यूटी से नदारद मिले एवं 8 अध्यापकों द्वारा अपनी ड्यूटी पर तैनात रहकर बच्चों को शिक्षा दीक्षा दी जा रही है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कक्षा छह के विद्यार्थियों से गणित के कुछ प्रश्नों के उत्तर मांगे गए इस दौरान केवल दो,तीन छात्र ही सही जवाब दे पाए हैं।

विद्यालय प्रांगण में अध्यापकों द्वारा साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त न करवाए जाने एवं शिक्षा के स्तर को बेहद खराब स्थिति में पाए जाने के कारण अध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। वही जोहरा कंपोजिट विद्यालय में निरीक्षण के दौरान साफ सफाई की व्यवस्था एवं सभी अध्यापक अध्यापिका ए मौजूद पाई गई। ऐसी ही स्थिति कम्पोजिट विद्यालय भटौडा की मिली है जहां छात्रों की संख्या 185 है मगर 94 छात्र ही उपस्थित मिलपाए है।

इसके अलावा कुल 8 अध्यापक कार्यरत है, जिसमें 8 उपस्थित पाये गये। वहीं मिड डे मील की गुणवत्ता भी ठीक पायी गई। विद्यालय में पढाई का स्तर निम्न पाये जाने एवं विद्यालय प्रांगण में साफ सफाई व्यवस्था संतोषजनक न पाये जाने के कारण प्रधानाध्यपक का स्पष्टीकरण मांगा गया है।

कम्पोजिट विद्यालय मोघपुर में भी 109 छात्रों में से केवल 53 छात्र उपस्थित मिलने एवं पांच अध्यापको की नियुक्ति होने के बावजूद तीन अध्यापक उपस्थित मिल पाये है और दो अध्यापक सीसीएल अवकाश पर है। ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मिड डे मील की गुणवत्ता ठीक पायी गई।

विद्यालय में पढाई का स्तर ठीक पाया गया एवं कक्षा तीन के छात्रों द्वारा गुणा भाग के सवाल हल किये गये। ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कम्पोजिट विद्यालय नंगला कबीर विकास क्षेत्र जानसठ का निरीक्षण किया गया। इस दौरान 119 छात्रों को शिक्षा दीक्षा देने के लिए आठ अध्यापक कार्यरत है, जिसमें छह अध्यापक उपस्थित पाये गये।

बताया गया कि एक शिक्षा सीएल अवकाश पर है एवं एक शिक्षा मित्र नवम्बर माह से अवैतनिक अवकाश पर पायी गई। मिड डे मील की गुणवत्ता ठीक पायी गई विद्यालय में पढाई का स्तर ठीक पाया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय