Saturday, May 18, 2024

बागपत में जिलाधिकारी ने डिजिटल क्रॉप सर्वे के संबंध में की बैठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। शासन की ई खसरा नीति के अंतर्गत आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने अपने कलेक्ट्रेट कार्यालय कक्ष में डिजिटल क्रॉप सर्वे के संबंध में डिजिटल क्रॉप सर्वे योजना अंतर्गत जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिसके अंतर्गत खेतों की खसरा संख्या को डिजिटल करण किया जा रहा है जो लेखपाल खसरा को मैन्युअल भरते थे और जिसमें समय भी लगता था और समय से अपडेट भी नहीं हो पाती थी इस डिजिटल डाटा को कृषि विभाग व राजस्व विभाग की टीम द्वारा मिलकर किया जा रहा है जिसके क्रम में 313 राजस्व ग्रामों में डिजिटल क्रॉप सर्वे का कार्य किया जाएगा जिसमें वर्तमान में 25 गांव में 8104 खेत गाटा है जिसका सर्वे करना है जिसके सर्वे करने के लिए ₹231 कर्मचारी लगाए गए हैं जिसमें दो गांव में डिजिटल क्रॉप सर्वे का कार्य बागपत व खेकड़ा तहसील के एक-एक गांव में कर दिया गया है जबकि 3373 सर्वे अब तक हो चुके हैं शेष सर्वे जिलाधिकारी ने शीघ्र करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कृषि उपनिदेशक को निर्देशित किया कि प्रतिदिन डिजिटल क्रॉप सर्वे में लगी टीम से वार्ता की जाए इस कार्य को तत्परता के साथ गंभीरता के साथ किया जाए स्वयं निगरानी करने से ही कार्य जल्द और गुणवत्ता के साथ संपूर्ण हो सकता है फील्ड में लगी टीम से जिलाधिकारी ने कार्य की स्थिति का दूरभाष पर जायजा लिया और कार्य को तीव्र गति से करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा यह कार्य उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

 

खेत का डाटा डिजिटल होने से सिंचाई के संसाधन का पता लग सकेगा क्या फसल हो रही है गन्ना है, गेहूं है, धान है ,ज्वार है बाजार है जो भी आदि फसल है या अन्य सुविधा के संबंध में भी इसका पता लग जाएगा ई खसरा से किसान को बहुत लाभ मिलेगा अब इसे डिजिट किया जा रहा है जिससे किसानों को भी बहुत लाभ मिलेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय