Sunday, April 28, 2024

बरेली में कांवड़ यात्रा के दौरान फिर टकराव, हंगामे के बाद पुलिस ने किया लाठीचार्ज,हटाए गए एसएसपी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बरेली -उत्तर प्रदेश में बरेली जिले के बारादरी क्षेत्र में जोगी नवादा में एक बार फिर कांवड़ियों और दूसरे समुदाय में टकराव हो गया। दोनो पक्ष आमने-सामने आ गए। स्थिति पर काबू पाने के लिये पुलिस प्रशासन ने आंसू गैस छोड़कर लाठीचार्ज कर दिया जिससे वहां भगदड़ मच गई। पुलिस ने डीजे जब्त कर कावड़ यात्रा स्थगित करा दी है। जोगी नवादा क्षेत्र में बड़ी तादाद में फोर्स तैनात कर दी गई है। शासन ने इस घटना के बाद बरेली के एसएसपी को हटा दिया है.


जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने रविवार को बताया कि कांवड़ियों का जत्था बिना अनुमति निकलना चाहता था, जहां से कांवड़िया निकालना चाहते थे, वह परम्परागत निर्धारित रूट नहीं  था। कांवड़ियों को बहुत समझाने प्रयास गया, लेकिन वह मनमाने रूट से निकलने पर छह घंटे तक अड़े रहे। अशोभनीय नारेबाजी और उग्रता को देखकर पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। मौके पर मजिस्ट्रेट और भारी फोर्स तैनात कर दी गयी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला अधिकारी और एसएसपी ने बताया कि बारादरी थाना इलाके के नवादा में बिना अनुमति के कुछ लोग कल से यह कोशिश कर रहे थे कि कांवड़ का जत्था डीजे बजाकर यहां से जाए. हमने उन लोगों को समझाने का प्रयास किया और बताया कि  रिकॉर्ड में इस तरफ से जाने का रास्ता दर्ज नहीं है, फिर भी अगर दूसरा पक्ष यहां से कावड़ यात्रा  निकलने पर कोई आपत्ति नहीं करता है तो आपस में आपसी सहमति से बिना डीजे के इसे निकाल लिया जाए लेकिन कांवड़ियों में कुछ बाहरी अराजकतत्व आकर शामिल हो गए, जो लगातार हालात को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे. इसलिए मजबूरन थोड़ा सा बल प्रयोग करके हंगामा कर रहे लोगों को यहां से हटा दिया गया है।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि खुराफाती चिन्हित कर लिए गए हैं। किसी को भी मनमानी करने की छूट नहीं है। पुलिस में पांच लोग हिरासत में लिए हैं। एसएसपी ने कहा है कि मामले में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।


आपको बता दे कि पिछले सप्ताह रविवार शाम थाना बारादरी स्थित जोगी नवादा में कांवड़ को लेकर इसी स्थान पर बवाल हुआ था। इस रविवार शाम को वहीं फिर हंगामा हो गया। कांवड़ को लेकर दोनों समुदाय आमने सामने आ गए। धीरे धीरे वहां स्थिति खराब हो गई। बवाल बढ़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर आंसू गैस छोड़ा जिससे भगदड़ मच गई। कई चोटिल हो गए।

मामला बरेली के बारादरी थाना इलाके के नवादा का है, जहां कुछ कांवड़िये मुस्लिम इलाके से कांवड़ का जत्था निकालना चाहते थे, जिस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को आपत्ति थी कि नई परंपरा नहीं डालें।  इस पर दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने आए तो पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाया,इसके बाद मुस्लिम पक्ष इस बात पर राजी भी हो गया था कि बिना डीजे के शांतिपूर्वक तरीके से कांवड़ का जत्था निकाल लिया जाए, उन्हें उस पर कोई आपत्ति नहीं होगी। 

मुस्लिम पक्ष को राजी कर लिया तो कांवड़ वाले डीजे बजाने लगे और डीजे बजाते हुए ही मुस्लिम आबादी वाले नये रास्ते से निकलना चाहते थे, जिस पर पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश की तो वह नहीं माने और उसके बाद हंगामा बढ़ गया।  पुलिस ने लाठी चार्ज कर हालात को काबू में किया और मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है.

कांवड़ियों पर लाठीचार्ज के बाद शासन ने एसएसपी बरेली प्रभाकर चौधरी को हटाकर पीएसी लखनऊ भेज दिया है। वहीं उनके स्थान पर सीतापुर में तैनात घुले सुशील चन्द्रभान को एसएसपी बरेली बनाया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय