Tuesday, May 21, 2024

ईडी ने हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के सीएमडी पवन मुंजाल से की पूछताछ, जानें क्या है पूरा मामला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और हीरो फिनकॉर्प लिमिटेड के सीएमडी पवन मुंजाल से सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम मामले में पूछताछ की।

मुंजाल पर एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ने 2014-15 से 2018-19 की अवधि के दौरान 54 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा विदेश भेजने का आरोप लगाया है। इसके अलावा मुंजाल के एक करीबी सहयोगी द्वारा 40 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा विदेश ले जाने का भी आरोप है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जांच में शामिल होने के लिए बुलाए गए मुंजाल सोमवार सुबह ईडी के मुख्यालय पहुंचे और करीब 11 बजे पूछताछ में शामिल हुए।

ईडी ने अगस्त में पीएमएलए मामले के सिलसिले में मुंजाल और साल्ट एक्सपीरियंस मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारियों के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी और 25 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण और विदेशी मुद्रा जब्त की थी।

इसने मुंजाल, एसईएमपीएल, अमित बाली, हेमंत दहिया, के.आर. रमन और अन्य के खिलाफ प्रतिबंधित वस्तुओं यानी विदेशी मुद्रा को ले जाने, निर्यात करने के प्रयास और अवैध निर्यात के लिए सीएमएम, नई दिल्ली के समक्ष सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 135 के तहत राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा दायर अभियोजन शिकायत के आधार पर पीएमएलए जांच शुरू की।

एसईएमपीएल ने कथित तौर पर लगभग 54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा का अवैध रूप से निर्यात किया था। 2014-2015 से 2018-2019 की अवधि के दौरान विभिन्न देशों में जिसका उपयोग अंततः मुंजाल के निजी खर्चों के लिए किया गया। ईडी की जांच से पता चला कि एसईएमपीएल को अपने कर्मचारियों दहिया, मुदित अग्रवाल, अमित मक्कड़, गौतम कुमार, विक्रम बजाज और केतन कक्कड़ के नाम पर विभिन्न वित्तीय वर्षों में 2,50,000 डॉलर की वार्षिक अनुमेय सीमा से अधिक लगभग 14 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा जारी की गई।

इसके अलावा, एसईएमपीएल ने अन्य कर्मचारियों के नाम पर भी भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा, यात्रा विदेशी मुद्रा कार्ड निकाले हैं, जिन्होंने विदेश यात्रा भी नहीं की। जांच से पता चला कि मुंजाल का एक प्रमुख सहयोगी अपनी व्यक्तिगत या व्यावसायिक विदेश यात्राओं के दौरान मुंजाल के खर्चों को पूरा करने के लिए लगभग 40 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा अवैध रूप से निर्यात करने में कामयाब रहे। मामले की आगे की जांच जारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय