Friday, April 26, 2024

डीएम के आवास पर ईडी ने मारा छापा, 8 लाख रुपये बरामद, घंटों तक की गई पूछताछ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रांची । झारखंड में अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामलों में सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों, एक आईएएस और कुछ कारोबारियों के एक दर्जन ठिकानों पर ईडी की छापेमारी बुधवार देर शाम तक जारी रही।

रांची, देवघर, साहिबगंज, हजारीबाग के अलावा राजस्थान और पश्चिम बंगाल के एक दर्जन ठिकानों पर छापेमारी के दौरान कैश और कागजात जब्त किए गए हैं। सूचना है कि साहिबगंज के जिलाधिकारी (डीसी) के कैंप कार्यालय से करीब आठ लाख रुपए नगद बरामद किए गए हैं। ईडी की टीम ने डीसी रामनिवास यादव से उनके आवास पर घंटों तक पूछताछ भी की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रांची में सीएम के करीबी बताए जाने वाले आर्किटेक्ट विनोद सिंह की कंपनी ग्रिड आर्किटेक्ट कंसल्टेंसी के मेन रोड स्थित दफ्तर को सील कर दिया गया है। ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के प्रेस एडवाइजर अभिषेक प्रसाद पिंटू के आवास पर छापेमारी के दौरान एक लॉकर तुड़वाया। लॉकर से क्या मिला, यह पता नहीं चल पाया है।

छापेमारी के दौरान आर्किटेक्ट विनोद सिंह के रातू रोड स्थित घर से 25 लाख रुपये नकद और निवेश से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर ईडी को साहिबगंज के पत्थर कारोबारी कन्हैया खुडानिया के ठिकाने से 30 बेनामी बैंक अकाउंट मिले हैं। सभी अकाउंट्स के नंबर सीरीज में हैं। सभी अकाउंट से जुड़े चेकबुक जब्त किये गये हैं। ईडी ने केनरा बैंक के इन सारे अकाउंट्स के संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। साथ ही छह लाख नकद जब्त किये हैं।

इसके अलावा विनोद सिंह के मोबाइल से नेताओं और अफसरों के साथ व्हाट्सऐप चैट डिटेल मिले हैं। बताया जा रहा है कि ईडी की छापेमारी से पहले विनोद सिंह का कर्मचारी राकेश कुमार कई दस्तावेज लेकर फरार हो गया। ईडी ने कार्रवाई करते हुए विनोद के रोस्पा टॉवर स्थित ग्रिड कंसल्टेंट को सील कर दिया है। विनोद सिंह ग्रिड आर्किटेक्ट कंसल्टेंसी का मालिक है।

पूर्व विधायक राजकिशोर यादव और कोलकाता के अभय सरावगी को पूछताछ के लिए समन जारी किया गया है। छापेमारी के समय दोनों मौके पर उपस्थित नहीं थे।

साहिबगंज के जिलाधिकारी (डीसी) रामनिवास यादव सहित राज्य की सत्ता के करीबियों के करीब दस ठिकानों पर बुधवार सुबह से रेड जारी है।

ईडी की टीमों ने सुबह-सुबह सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू के रांची में रातू रोड स्थित आवास, आईएएस और साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव के साहिबगंज और राजस्थान स्थित ठिकानों, साहिबगंज के आर्किटेक्ट बिनोद कुमार, खोडानिया ब्रदर्स, देवघर में पूर्व विधायक पप्पू यादव, हजारीबाग में डीएसपी राजेंद्र दुबे, कोलकाता में अभय सरावगी और रांची के होटवार जेल के सिपाही अवधेश कुमार के ठिकानों पर दबिश दी।

ईडी ने जमीन घोटाले के सिलसिले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को अब तक सात समन भेजे थे, लेकिन, वे किसी भी समन पर हाजिर नहीं हुए। ईडी के सातवें समन के जवाब में उन्होंने 2 जनवरी को पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने एजेंसी पर राजनीति से प्रेरित होकर कार्रवाई करने का आरोप लगाया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय