Saturday, May 11, 2024

निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री के खिलाफ टिप्पणी करने पर राहुल गांधी को एडवाइजरी जारी की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को एक एडवाइजरी जारी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कुछ टिप्पणियों से संबंधित मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश और उनके जवाब सहित सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद उन्हें भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चुनाव आयोग ने एडवाइजरी में चेतावनी दी है कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों के खिलाफ अनर्गल टिप्‍पणी करने पर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। आयोग ने यह भी कहा कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिल चुका है, उन्हें आदर्श आचार संहिता के बार-बार उल्लंघन के लिए कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

 

आयोग ने राहुल गांधी को इससे पहले पिछलेे साल 23 नवंबर को नोटिस जारी किया था, जिस समय पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव चल रहा था। राजस्‍थान में एक रैली के दौरान 22 नवंबर को राहुल ने प्रधानमंत्री के संदर्भ में ‘पनौती’ और ‘जेबकतरा’ शब्‍द का इस्‍तेमाल किया था, जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए आयोग ने अगले दिन उन्‍हें नोटिस जारी किया था।

 

प्रधानमंत्री के खिलाफ अनर्गल टिप्‍पणी का मामला बाद में दिल्‍ली हाईकोर्ट पहुंचा, हाईकोर्ट चुनाव आयोग को इस पर आठ सप्‍ताह में निर्णय लेने को कहा था। आयोग ने विचार-विमर्श के बाद राहुल को एडवाइजरी के रूप में चेतावनी दी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय