Thursday, September 19, 2024

चुनाव आयोग ने चुनावी बॉन्‍ड पर एसबीआई का डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने अपनी वेबसाइट पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए चुनावी बॉन्‍ड के आंकड़े अपलोड कर दिए हैं।

ईसीआई ने एक बयान में कहा कि एसबीआई से प्राप्त डेटा को उसकी वेबसाइट पर “जैसा है जहां है” के आधार पर अपलोड किया गया है। एसबीआई से प्राप्त डेटा को इस पर देखा जा सकता है : https://www.eci.gov.in/candidate-politicparty

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एसबीआई द्वारा डेटा दो भागों में उपलब्ध कराया गया है।

भाग 1 में 337 पृष्ठ हैं, जिनमें एसबीआई से चुनावी बॉन्‍ड खरीदने वाली कंपनियों के नाम और प्रत्येक चुनावी बॉन्‍ड की राशि का उल्लेख है। भाग 2 में 426 पृष्ठ हैं, जिनमें उन राजनीतिक दलों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने बॉन्‍ड प्राप्त किए हैं और प्रत्येक बॉन्‍ड को कैश कराए जाने की तारीख लिखी हुई है।

एसबीआई ने 15 फरवरी और 11 मार्च को जारी सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन करते हुए 12 मार्च को ईसीआई को चुनावी बॉन्‍ड का ब्‍योरा सौंप दिया।

चुनाव आयोग ने कहा कि उसने लगातार और स्पष्ट रूप से डिक्‍लोजर व पारदर्शिता का ध्‍यान रखा है, जो सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में परिलक्षित होती है और आदेश में भी इसका उल्लेख किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय