Saturday, May 25, 2024

मध्य प्रदेश में चौथे चरण में सुबह से ही दिखा मतदाताओं में उत्साह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मध्य प्रदेश में चौथे चरण में राज्य में लोकसभा की आठ सीटों के लिए सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया है। इन संसदीय क्षेत्र में 1.63 करोड़ मतदाता 74 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें है और चार चरणों में चुनाव हो रहे हैं।चौथे चरण के मतदान को लेकर सुबह के वक्त मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है और कई मतदान केंद्रों पर सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही वोटरों की कतारें नजर आने लगीं। चुनाव आयोग ने गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगोन (अजजा) एवं खंडवा में आज मतदान हो रहा है। इनमें तीन अनुसूचित जनजाति के लिए और दो अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में 1.63 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। मतदान के लिए 18,007 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिन पर 72 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। इनमें 2001 ऐसे मतदान केंद्र हैं जिनका संचालन सिर्फ महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा 66 मतदान केंद्रों को दिव्यांग संचालित कर रहे हैं। वहीं 946 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

राज्य में पहले तीन चरण में 21 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुके हैं। पहले और दूसरे चरण में छह-छह और तीसरे चरण में नौ संसदीय सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले दो चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले काफी कम मतदान का प्रतिशत रहा था। तीसरे चरण में कुछ सुधार आया। अब चौथे चरण में मतदान का प्रतिशत सुधारने के प्रयास हुए हैं। चौथे चरण के 74 उम्मीदवारों में पांच महिलाएं भी हैं। इस चरण में रतलाम से पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया भी कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार इंदौर में और सबसे कम पांच उम्मीदवार खरगोन में हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय