Saturday, September 28, 2024

मुज़फ्फरनगर में अफसरों पर बिफरे किसान नेता, कहा-भ्रष्टाचार और तानाशाही नहीं चलने देंगे

चरथावल। विकासखंड सभागार में आयोजित चौड़ीकरण सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत में किसानों का सैलाब उमड़ पड़ा। महापंचायत में पहुंचे एसडीएम सहित सभी विभागों के अधिकारियों को किसानों ने कई घण्टो तक अपने बीच बैठाए रखा। किसानों की समस्या का मौके पर ही अधिकारियों के द्वारा समाधान किया गया। वही भाकियू नेताओं ने विभिन्न समस्याओं से संबंधित विज्ञापन एसडीएम सदर निकिता शर्मा को सौंपा। महापंचायत में सड़क चौड़ीकरण पर भी अधिकारियों की मौजूदगी में सहमति बनी।

मुजफ्फरनगर-थानाभवन मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर भारतीय किसान यूनियन द्वारा शनिवार को चरथावल ब्लॉक परिसर में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया । इस दौरान किसान नेताओं ने जिले के अफसरों पर तानाशाही करने और भ्रष्टाचार के जरिये किसानों, ग्रामीणों एवं व्यापारियों का उत्पीडऩ करने के आरोप लगाते हुए खुला ऐलान किया कि चौड़ीकरण कार्य में सजरे से ज्यादा एक इंच भी जमीन नहीं दी जायेगी। जमीन चाहिए, तो सरकार और प्रशासन को उसके लिए हर एक इंच के लिए सर्किल रेट से चार गुणा अधिक मूल्य पर मुआवजा देना ही होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

किसानों ने चेतावनी दी कि अब यदि अफसरों ने निर्माण ध्वस्त करने के लिए जेसीबी चलवाई तो ईंट का जवाब पत्थर से दिया जायेगा। बाद में एसडीएम सदर निकिता शर्मा ने किसानों के बीच पहुंचकर उनको आश्वस्त किया कि उनकी मांगों को लेकर काम किया जा रहा है।

महापंचायत में भाकियू जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन अपनी मनमानी से बाज आ जाये, नियमानुसार काम करे, हमें कोई परेशानी नहीं है, लोगों के मकानों को तोड़कर उनकी निजी भूमि सड़क में लेने का खेल यहां नहीं चलने दिया जायेगा।

महापंचायत में भाकियू के युवा मंडल अध्यक्ष विकास शर्मा ने अफसरों के खिलाफ जमकर आग उगली। उन्होंने कहा कि ये किसानों का जिला है, यहां पर अफसरशाही नहीं चलने दी जायेगी। किसान यहां पर भीषण गर्मी में महापंचायत में बैठे हैं, लेकिन अफसर बात करने को तैयार नहीं है। दधेडू से राई नगला तक सड़क के चौड़ीकरण के लिए जो भी भूमि सजरे में आ रही है, वो ही जमीन किसान और ग्रामीण देंगे। इससे एक इंच भी ज्यादा जमीन नहीं दी जायेगी। सजरे से ज्यादा यदि जमीन प्रशासन या लोक निर्माण को चाहिए , तो एक एक इंच के लिए ग्रामीणों और किसानों को तय सर्किल रेट से चार गुणा अधिक मुआवजा दे।यह जिला बाबा टिकैत का है, किसानों का है, यहां पर किसानों के साथ सहमति बनाकर काम करना पड़ेगा। अफसरों ने जबरदस्ती कार्य किया तो उनको ईंट का जवाब पत्थर से देने को हम तैयार हैं। किसानों से सात प्रतिशत का ब्याज गन्ना सोसायटी पर जबरन काटा जा रहा है। किसानों से लूट-खसोट करने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों को नोटिस देकर उनका कनेक्शन काटकर नलकूपों को बंद किया जा रहा है। किसान इस भीषण गर्मी में बिना बरसात के अपने खेतों की फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहा है। सरकार कह रही है कि किसानों को फ्री में बिजली दी जा रही है। आलम यह है कि कल्लरपुर का राजवाहा सूखा पड़ा है। किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है। सरकार के आदेशों को भी ठेंगा दिखाने का काम जिला प्रशासन के अफसर कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि जितना कठिन संघर्ष होगा, सफलता उतनी ही मिठास लेकर आयेगी। इसके लिए सभी से एकजुट होकर लड़ाई लडऩी चाहिए।दोपहर तक भी महापंचायत में कोई अधिकारी नहीं पहुंचा तो किसानों में आक्रोश नजर आया।

भोजन के बाद मुजफ्फरनगर कूच का ऐलान होने के कुछ ही देर बाद एसडीएम सदर निकिता शर्मा,तहसीलदार सदर राधेश्याम,पीडब्ल्यूडी एक्सईन,सीओ सदर राजू कुमार साव, विद्युत एसडीओ, सिंचाई विभाग, चकबंदी विभाग के अधिकारी, बीडीओऔर एसएचओ चरथावल जसवीर सिंह फोर्स के साथ वहां पर पहुंचे। किसानों ने एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को अपने साथ धरने पर ही बैठा लिया। एसडीएम के साथ वार्ता करते हुए अपनी मांग रखी और साफ कर दिया कि सजरे से ज्यादा की भूमि बिना मुआवजा तय हुए नहीं दी जायेगी, इससे पहले किसी का भी निर्माण ध्वस्त नहीं करने देंगे।

एसडीएम सदर ने बताया कि सभी मांगों को लेकर जिलाधिकारी को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही इस मामले में सहमति बनाकर चौड़ीकरण का कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। महापंचायत में पहुंचे एसडीएम सहित सभी विभागों के अधिकारियों को किसानों ने कई घण्टो तक अपने बीच बैठाए रखा। किसानों की समस्या का मौके पर ही अधिकारियों के द्वारा समाधान किया गया। वही भाकियू नेताओं ने विभिन्न समस्याओं से संबंधित ज्ञापन एसडीएम सदर निकिता शर्मा को सौंपा। महापंचायत में सड़क चौड़ीकरण पर भी अधिकारियों की  मौजूदगी में सहमति बनी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय