Thursday, May 9, 2024

दिल्ली फैक्ट्री मालिकों को धोखा देने के आरोप में पांच गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में फैक्ट्री मालिकों को ठगने के लिए खुद को डीएसआईआईडीसी अधिकारी बताने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आरोपियों की पहचान विक्रम सक्सेना (38), वेद प्रकाश तोमर (48), मोहम्मद सकलैन नकवी उर्फ असरफ (59) रवि चौधरी (37) और शाह हसन नकवी (32) के रूप में हुई है, जिनके खिलाफ फैक्ट्री मालिकों से 25 लाख रुपये की ठगी की तीन एफआईआर और 10 एनसीआरपी शिकायतें थीं। हाल ही में बवाना निवासी गुरबिंदर कुमार टंडन की ओर से साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत मिलने के बाद ये गिरफ्तारियां हुईं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) रवि कुमार सिंह ने कहा, “बिना ब्याज के जमीन का किराया जमा करने के बहाने शिकायतकर्ता से 1,75,000 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी। कथित व्यक्ति ने खुद को दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) का एक अधिकारी नवीन गुप्ता बताया।”

इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधि व्यापक प्रतीत होती है। बवाना में कई फैक्ट्री मालिक इसी तरह की योजनाओं का शिकार हो रहे हैं।

इस शिकायत से पहले, दो तुलनीय मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके थे, जिनमें से प्रत्येक में समान कार्यप्रणाली का पालन किया गया था। प्रत्येक मामले में, अपराधियों ने भ्रामक रणनीति का इस्तेमाल किया, अधिकारियों के रूप में भेष बदलकर संदिग्ध व्यक्तियों को वित्तीय जाल में फंसाया।

डीसीपी ने कहा, “इसके अलावा, फैक्ट्री मालिकों से डीएसआईआईडीसी अधिकारियों के नाम पर धोखाधड़ी करने की ऐसी ही 10 से अधिक शिकायतें भी प्राप्त हुईं।”जांच के दौरान, कॉलिंग नंबरों, बैंक खातों का विवरण प्राप्त किया गया और मनी ट्रेल का पता लगाया गया।

डीसीपी ने कहा, “27 दिसंबर को गाजियाबाद इलाके में छापेमारी की गई और नकवी को पकड़ लिया गया।”पूछताछ में नकवी ने विपरीत तथ्य बताए और जांच में सहयोग नहीं किया।

डीसीपी ने कहा, “इसके बाद, उसे मौजूदा मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों से हिरासत में पूछताछ से यह पता चला कि आरोपी व्यक्ति एक आपराधिक साजिश के तहत अन्य सह-आरोपियों के साथ सक्रिय रूप से मिलकर एक सिंडिकेट चला रहे थे।”

शेष आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम ने कथित धोखेबाजों की कार्यप्रणाली की सूक्ष्मता से जांच की, और यह पता चला कि कथित व्यक्ति संपर्क में रहने के लिए व्हाट्सएप नंबरों का उपयोग कर रहे थे।

डीसीपी ने कहा, “टीम ने इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और स्थानीय खुफिया जानकारी के माध्यम से स्पष्ट व्हाट्सएप नंबरों के आईपी पते का विवरण प्राप्त किया, सभी आरोपी व्यक्तियों के स्थान को इंटरसेप्ट किया और वर्तमान मामले में शेष चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।”

डीसीपी ने आगे कहा कि सक्सेना इस घोटाले का मास्टरमाइंड है और उसे पहले 2020 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने गिरफ्तार किया था।

डीसीपी ने कहा, “वह डीएसआईआईडीसी की कार्यप्रणाली और लोगों को धोखा देने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी से अच्छी तरह परिचित है। वे खुद को डीएसआईडीसी अधिकारी बताकर फैक्ट्री मालिकों को फोन करते थे और फैक्ट्री मालिकों को बिना ब्याज या टैक्स के लंबित ग्राउंड रेंट बिल जमा करने के लिए प्रेरित करते थे। धोखाधड़ी करने वाले फैक्ट्री मालिकों ने धोखाधड़ी वाले खातों में ऑनलाइन भुगतान किया।”

सक्सेना ने पूरे घोटाले की साजिश रची और रवि अंग्रेजी में पारंगत है और फैक्ट्री मालिकों को फोन करता था। डीसीपी ने कहा, “शाह हसन ने उन खातों में धोखाधड़ी के पैसे प्राप्त करने के लिए खातों की व्यवस्था की। नकवी और वेद प्रकाश भी फैक्ट्री मालिकों से संपर्क करते थे और दोनों के पास 20-20 फीसदी शेयर थे। वे प्राप्त भुगतान के विरुद्ध रसीदें प्रदान करते थे।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय