Tuesday, September 17, 2024

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने काठमांडू में नेपाल भाषा परिषद की नई इमारत का किया उद्घाटन

काठमांडु। भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने काठमांडु में नेपाल भाषा परिषद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन और निरीक्षण किया। अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा के दौरान वह रविवार सुबह काठमांडू पहुंचे और नारादेवी में नेपाल भाषा परिषद की नई इमारत के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “विदेश सचिव विक्रम मिस्री और नेपाल के शहरी विकास मंत्रालय में सचिव मणिराम गेलल ने संयुक्त रूप से काठमांडू में नेपाल भाषा परिषद के नए भवन का उद्घाटन किया, जिसे भारत के भूकंप-पश्चात पुनर्निर्माण अनुदान के तहत बनाया गया है।” राजधानी काठमांडू के नरदेवी क्षेत्र में स्थित यह इमारत 2015 के भूकंप में क्षतिग्रस्त हो गई थी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

यह भवन भारत सरकार की सहायता से बनाया गया था। विदेश सचिव सेवा लम्साल के निमंत्रण पर काठमांडू आए विक्रम मिस्री का राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा होने की उम्मीद है। विक्रम मिस्री का उप प्रधानमंत्री एवं शहरी विकास मंत्री प्रकाशमान सिंह, उप प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री विष्णु प्रसाद पौडेल और गृह मंत्री रमेश उलक से मुलाकात का कार्यक्रम है। विदेश सचिव बनने के बाद मिश्री की यह पहली नेपाल यात्रा है। नेपाल के विदेश सचिव सेवा लम्साल रविवार शाम को अपने समकक्ष विक्रम मिस्री को रात्रिभोज देने वाले हैं।

 

 

सोमवार सुबह विक्रम मिस्री का नेपाल के विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा देउबा से मुलाकात करने और सोमवार शाम को स्वदेश लौटने का कार्यक्रम है। दोनों विदेश सचिव नेपाल-भारत संबंधों को और मजबूत करने तथा परस्पर लाभकारी सहयोग को आगे बढ़ाने के विभिन्न मामलों पर चर्चा करेंगे। नेपाल और भारत के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक और आपसी संबंध हैं। भारतीय सहायता के तहत नेपाल में कई बड़ी नई परियोजनाएं आगे बढ़ाई जा रही हैं। हाल के समय में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती मिली है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय