Monday, January 27, 2025

बॉस से मनवाएं अपनी बात

बॉस से बहस करना टेढ़ी खीर है, लेकिन कई बार इसे टालना संभव नहीं होता। आइए, जानें कुछ मूलभूत नियम जिनका पालन करके आप अपनी बात बॉस से मनवा सकते हैं और अपनी नौकरी भी सुरक्षित रख सकते हैं।

पहले बॉस का मूड देखें। अगर मूड अच्छा नहीं है तो कोई भी बातचीत शुरू करना घाटे का सौदा हो सकता है, क्योंकि खराब मूड में व्यक्ति अपना गुस्सा दूसरे पर निकाल सकता है।

नारी, पत्नी के रूप में पति की मार्गदर्शक

बॉस का मूड सही होने पर भी, बात कहने के लिए समय चुनें जब बॉस का शेड्यूल बहुत व्यस्त न हो। बॉस की छुट्टी से वापसी या किसी विशेष कार्य में व्यस्तता के दौरान बात करना उचित नहीं होता।

कभी भी गुस्से में आकर बॉस से बात न करें। आपका गुस्सा बॉस को भी गुस्से में ला सकता है। शांत मन से बात शुरू करें।

जिस भी विषय पर बात करने जा रहे हैं, उस पर विवाद न करें। विषय को ढंग से प्रस्तुत करें और उसके हल का भी सुझाव दें। हो सकता है कि बॉस को आपका सुझाव आकर्षक लगे और वह उसे मान लें।

कपड़ों से निखरे आपकी शख्सियत

ऑफिस में आपकी स्थिति भी आपकी बात मनवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपनी स्थिति को मजबूत बनाएं ताकि बॉस आपके बिना गुजारा संभव न समझें। इससे आपकी बात को अधिक महत्व मिलेगा।

याद रखें, जो लड़ाई आप जीत नहीं सकते, उसे शुरू न करना ही बेहतर है।

इन मूलभूत नियमों का पालन करके आप अपनी बात बॉस से मनवा सकते हैं और अपनी नौकरी भी सुरक्षित रख सकते हैं।

- Advertisement -

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,735FansLike
5,484FollowersFollow
140,071SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय

error: Content is protected !!