Sunday, April 28, 2024

थकान हो रही है ?

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

‘थकान हो रही है’, यह कथन हर व्यक्ति की जुबान पर सुनने को मिलता है। कोई श्रम किए बिना व्यक्ति थकान अनुभव करता है और तुरंत डॉक्टर के पास पहुंच जाता है। कई बार तो थकान का कारण कोई रोग होता है पर कई बार स्वस्थ व्यक्ति भी थकान महसूस करता है।

थकान होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे आपकी नींद पूरी न हुई हो, आप अपने भोजन में आवश्यक विटामिन व आयरन नहीं ले रहे, कैफीन का अधिक सेवन, धूम्रपान या व्यायाम का अभाव। अगर आप भी थकान महसूस कर रहे हैं तो एनर्जी बढ़ाने के लिए प्रस्तुत हैं कुछ उपाय जिनसे आप खुद को चुस्त महसूस करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पर्याप्त नींद:- वयस्कों को 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। इससे अधिक नींद और कम नींद आपको सुस्त व थका हुआ अनुभव कराती है इसलिए सबसे पहले तो अपने स्लीपिंग पैटर्न पर ध्यान दें और अच्छी व पर्याप्त नींद लें।
सही भोजन:- अब अपने भोजन पर ध्यान दें। आपका ईटिंग पैटर्न क्या है। जब आप भारी लंच लेते हैं जो आप नींद महसूस करते हैं।

अगर रात को गरिष्ठ भोजन लेते हैं तो इससे विपरीत महसूस करेंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके पाचन तंत्र को अधिक समय तक कार्य करना पड़ रहा है इसलिए आपको नींद आने में मुश्किल होगी और आप थकान महसूस करते हैं, इसलिए रात को हल्का भोजन लें ताकि आपकी नींद पूरी हो सके और आप सुबह अपने को चुस्त महसूस करें। इसके अतिरिक्त सुबह का नाश्ता अवश्य लें।

सारी रात आपका शरीर भूखा रहता है और सुबह उठते ही उसेे एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है। यह एनर्जी सुबह के नाश्ते से ही प्राप्त होती है। जो व्यक्ति बिना कुछ खाए-पिए अपने ऑफिस चले जाते हैं वे बहुत थकान महसूस करते हैं और सही तरह से कार्य भी नहीं कर पाते।

अगर आप कम मात्रा में भोजन ग्रहण करते हैं तो वह आपके शरीर को एनर्जी नहीं देता, उसी प्रकार अधिक मात्रा में लिया गया भोजन भी आपको थकान दे सकता है इसलिए आवश्यक मात्रा में ही भोजन ग्रहण करें। अधिक वसायुक्त भोजन व परिष्कृत शर्करा भी सिर दर्द व थकान का कारण बन सकते हैं।

वसा को एनर्जी में परिवर्तन होने में अन्य तत्वों की अपेक्षा अधिक समय लगता है। यही नहीं, परिष्कृत शर्करा में उपस्थित एंपटी कार्बोहाइड्र ऊटस इंसुलिन के स्तर में अचानक वृद्धि ला देते हैं। साथ ही साथ ब्लड शूगर में एकदम कमी या वृद्धि, यह क्र म थकान व सिर दर्द का कारण बन सकता है इसलिए जटिल कार्बोहाइडेऊट और अपरिष्कृत शर्करा का सेवन करें जैसे आटे से बनी ब्रेड व फल आदि।

विटामिन व आयरन की उचित मात्रा का सेवन करें। भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी आपको थकान देती है इसलिए आवश्यक मात्रा में आयरन व विटामिन के अच्छेे स्रोतों का सेवन करें।

कैफीन की अधिक मात्रा का सेवन न करें:-
जब आपका शरीर कैफीन का आदी हो जाती है तो आपको उसकी जरूरत महसूस हो और आपको वह न मिले तो आप थकान महसूस करते हैं। जो लोग काफी की लत का शिकार हैं, जब उन्हें वह नहीं मिलती तो वे सुस्ती अनुभव करते हैं और उपलब्ध होने पर उनमें चुस्ती आ जाती है।

धूम्रपान न करें:- धूम्रपान के कारण शरीर में विटामिन सी का स्तर कम होने लगता है और शरीर आक्सीजन के बजाय कई हानिकारक गैसों को अपने अंदर ले लेता है। इससे भी एनर्जी का स्तर गिरता है।
कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफैक्टस के कारण भी व्यक्ति थकान व नींद महसूस करता है। हाइपरटेंशन, हृदय रोगों में ली जाने वाली दवाइयों में ऐसा होता है। इस बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कि जो दवाई आपको दी जा रही है उसके क्या साइड इफेक्टस हैं।

थकान से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करें। व्यायाम से शरीर को अधिक मात्रा में आक्सीजन की आपूर्ति होती है जिससे आपमें अलर्टनेस बढ़ती है और आपका मस्तिष्क अधिक कुशलता से कार्य करता है इसलिए प्रतिदिन आधा घंटा व्यायाम अवश्य करें। इससे आप खुद को चुस्त महसूस करेंगे।

इसके अतिरिक्त थकान का लक्षण कोई गंभीर रोग भी हो सकता है जैसे मधुमेह, थायराइड, हृदय रोग, डिप्रेशन आदि। इसलिए अपने डॉक्टर से सम्पर्क कर रोग का पता लगाइए ताकि समय पर उस पर काबू पाया जा सके।
– सोनी मल्होत्रा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय