Monday, February 26, 2024

सरकार ने लॉंच किया 29 रुपये किलो के भाव पर Bharat Rice

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को ‘भारत’ ब्रांड के तहत 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम के पैक में 29 रुपये प्रति किलोग्राम की एमआरपी पर चावल की बिक्री शुरू की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

मंत्री ने 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई, जिनके जरिए राष्ट्रीय राजधानी में उपभोक्ताओं के व्यापक वर्ग को चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

 

किफायती चावल अब केंद्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED), और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) के भौतिक और मोबाइल आउटलेट पर उपलब्ध होगा।

 

यह कहते हुए कि नरेंद्र मोदी देश के लोगों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील हैं, गोयल ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की निगरानी में है कि आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखा जा रहा है।

 

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार किसानों के साथ-साथ देश के लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों से आवश्यक वस्तुएं खरीदती है और जरूरत पड़ने पर उपभोक्ताओं को रियायती दरों पर बेचती है।

 

‘भारत’ चावल की खुदरा बिक्री शुरू होने से बाजार में सस्ती दरों पर आपूर्ति बढ़ेगी, साथ ही इस महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ की कीमतों में निरंतर नरमी में मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा, यह उपभोक्ताओं के कल्याण की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की श्रृंखला में नवीनतम है।

 

मंत्री ने कहा कि ‘भारत’ चावल मंगलवार से केंद्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) के सभी भौतिक और मोबाइल आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा और इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व अन्य खुदरा दुकानों तक जल्द ही विस्तारित किया जाएगा।

 

‘भारत’ ब्रांड का चावल परिवार के अनुकूल 5 किलो और 10 किलो के बैग में अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) 29 रुपये प्रति किलो पर बेचा जाएगा।

‘भारत’ आटा पहले से ही इन तीन एजेंसियों द्वारा अपने भौतिक खुदरा दुकानों, मोबाइल वैन के साथ-साथ कुछ अन्य खुदरा नेटवर्क और ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम पैक में 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है।

इसी तरह ‘भारत’ दाल (चना दाल) भी इन तीनों एजेंसियों द्वारा 60 रुपये प्रति किलो बेची जा रही है। इन तीन एजेंसियों के अलावा, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात में राज्य-नियंत्रित सहकारी समितियां भी ‘भारत’ दाल की खुदरा बिक्री में शामिल हैं।

‘भारत’ चावल की बिक्री शुरू होने के साथ उपभोक्ता अब इन दुकानों से उचित और किफायती कीमतों पर चावल, आटा और दाल के साथ-साथ प्याज भी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय