Friday, October 18, 2024

ग्रेटर नोएडा की फिल्म सिटी का निर्माण जल्द, पहले फेज में 230 एकड़ में होगा काम

ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण इलाके में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। कई बड़ी कंपनियों के सुझाव के बाद टेंडर प्रक्रिया में कई बदलाव भी किए गए हैं। यूपी सरकार ने फिल्म सिटी का विकास चरणबद्ध ढंग से करने का फैसला किया है। प्रथम चरण में 230 एकड़ पर ग्रेटर नोएडा शहर के पास फिल्म सिटी विकसित की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा शहर के ठीक बगल में बनने वाली फिल्म सिटी भारत की सबसे बड़ी व सबसे आधुनिक फिल्म सिटी बनेगी। जेवर एयरपोर्ट के बगल में सेक्टर 21 में इसके लिए एक हजार एकड़ जमीन चयनित की गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने फिल्म सिटी के निर्माण के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। इस टेंडर की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। टेंडर भरने की इच्छुक कुछ कंपनियों के सुझाव के आधार पर फिल्म सिटी के निर्माण की शर्तों में बदलाव भी किए गए हैं। इन बदलावों के बाद जारी हुई नई टेंडर प्रक्रिया के तहत 30 नवंबर तक टेंडर भरा जा सकता है। इसके बाद 5 दिसंबर को टेक्नीकल बिड तथा 6 दिसंबर को फाइनेंसियल बिड को खोला जाएगा।

इस प्रक्रिया को पूरा करते हुए 31 दिसंबर 2023 तक फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी का निर्माण कार्य मार्च 2024 से पहले ही शुरू हो जाएगा। निर्माण शुरू होने के तीन साल के अंदर फिल्म सिटी पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि फिल्म सिटी का निर्माण समय से पूरा हो जाए, इसके लिए निर्माणकर्ता कंपनी पर जुर्माना लगाने का प्रावधान भी किया गया है। जो कंपनी फिल्म सिटी का निर्माण करेगी उसे तीन वर्ष का समय दिया जाएगा। तीन वर्ष में काम पूरा ना करने पर कंपनी पर प्रतिदिन 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय