Friday, April 26, 2024

गुरुग्राम पुलिस ने पकड़े 7 साइबर ठग, देशभर में 9.42 करोड़ की ठगी का हुआ भंडाफोड़

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने एक बार फिर से ऐसे गिरोह का भंडाफोड़़ किया है, जो कि देशभर में साइबर ठगी करता था। उनके खिलाफ देश के विभिन्न पुलिस थानों में 2856 शिकायतें दर्ज हैं। बुधवार को आरोपियों से साइबर ठगी के 9.42 करोड़ रुपये का खुलासा हुआ है।

पुलिस उपायुक्त दक्षिण सिद्धांत जैन, सहायक पुलिस आयुक्त साइबर गुरुग्राम के नेतृत्व में थाना साईबर पश्चिम की टीम ने साइबर ठगी के मामलों की जांच की गई। पुलिस को पता चला कि साईबर ठगों द्वारा I4सी से प्राप्त लिंकेज के आधार पर पूरे भारत में लगभग 9 करोड़ 42 लाख रुपयों की ठगी की गई है। इस संबंध में देशभर में कुल 2856 शिकायतें दर्ज हैं। पुलिस टीम ने विभिन्न ठगी की वारदातों का अंजाम देने वाले चमनपाल व जगत पाल यादव नामक आरोपियों को गिरफ्तार करके इनके कब्जा से वारदात मे प्रयोग किए गए 2 मोबाईल फोन व 2 सिमकार्ड बरामद किए गए थे। आरोपियों से बरामद किए गए मोबाईल फोन्स व सिम कार्ड्स का इंडियन साईबर क्राइम कोर्डिनेट सेंटर (I4सी) से डाटा अवलोकन कराया गया। इस दौरान पता चला कि आरोपी चमन पाल की जिन मामलों में संलिप्तता पाई गई है, उनमें पूरे भारतवर्ष में लगभग 8 करोड 35 लाख रुपये की ठगी के संबंध में 2534 शिकायतें दर्ज हैं। इस संबंध में 86 केस पूरे भारतवर्ष में दर्ज हैं। जिनमें से 4 केस हरियाणा में दर्ज हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आरोपी जगतपाल यादव की जिन मामलों में संलिप्तता पाई गई, उनमें पूरे भारतवर्ष में लगभग 1 करोड़ 7 लाख रुपये की ठगी के संबंध में 322 शिकायतें दर्ज हैं। जिन पर 21 केस पूरे भारत में दर्ज हैं। आरोपी चमन व जगत पाल को पालम विहार गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया। दोनों आरोपियों ने एक युवक व युवती को परेशान करने के लिए उनकी फेक इंस्टाग्राम आईडी बनाई थी। लोगों से पैसे की डिमांड की थी। दोनों आरोपी विभिन्न प्रकार की अन्य साईबर अपराध की घटनाओं मे भी शामिल रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय