Friday, April 26, 2024

H3N2 वायरस: निमोनिया और कानों में दिक्कत की शिकायत अधिक, सावधानी बरतने की सलाह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। डॉक्टरों ने शनिवार को कहा कि देश में इन्फ्लूएंजा के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, अधिक रोगी निमोनिया जैसी स्थिति और सुनने में दिक्कत की शिकायत कर रहे हैं। सीके बिड़ला अस्पताल के कंसल्टेंट-इंटरनल मेडिसिन राजीव गुप्ता ने कहा, फ्लू के इस प्रकरण में कानों में दिक्कत अतिरिक्त लक्षण है।

उन्होंने कहा, कई रोगियों को बीमारी के पांचवें या छठे दिन कानों में भरापन की शिकायत होने लगती है या ऐसा महसूस होता है कि कानों के अंदर कुछ अवरुद्ध हो गया है। यह युवा वयस्कों में अधिक आम है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, कानों में भरापन तब होता है जब आपके कान बंद महसूस होते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपकी यूस्टेशियन ट्यूब- जो आपके मध्य कान और आपकी नाक के पीछे के बीच चलती है- अवरुद्ध हो जाती है। एक व्यक्ति कानों में परिपूर्णता या दबाव की भावना का अनुभव कर सकता है। कुछ मामलों में इसके साथ कान में दर्द, चक्कर आना और सुनने में दिक्कत भी होती है।

इस बीच, भारत ने मौसमी इन्फ्लूएंजा उपप्रकार एच3एन2 के कारण दो मौतें दर्ज की हैं, कर्नाटक और हरियाणा में एक-एक। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी राज्यों से कहा कि वह ‘बढ़ते’ मामलों के मद्देनजर सतर्क रहें और स्थिति पर बारीकी से नजर रखें। मंडाविया ने ट्वीट में कहा- देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा के लिए एक बैठक की। राज्यों को सतर्क रहने और स्थिति पर बारीकी से नजर रखने के लिए सलाह जारी की गई। भारत सरकार राज्यों के साथ काम कर रही है और स्थिति से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के लिए समर्थन बढ़ा रही है।

मंत्रालय ने कहा, मौसमी इन्फ्लुएंजा के संदर्भ में युवा बच्चों और वृद्धों में कॉमरेडिटी सबसे कमजोर समूह हैं। अब तक, कर्नाटक और हरियाणा ने एच3एन2 इन्फ्लूएंजा से एक-एक मौत की पुष्टि की है।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के पल्मोनोलॉजी के निदेशक मनोज गोयल ने बताया- लक्षण पहले देखे गए फ्लू के समान होते हैं – बुखार, बहती नाक, शरीर में दर्द- कभी-कभी इन रोगियों में पेट, दस्त और गंभीर मांसपेशियों में दर्द जैसे अन्य लक्षण भी होते हैं। कभी-कभी, रोगियों को निमोनिया जैसी शिकायतों के साथ भी भर्ती किया जा रहा है।

गुप्ता ने कहा कि फ्लू युवा आबादी में गंभीर नहीं है, जिनकी ‘इम्यून सिस्टम’ ठीक है। लेकिन अस्पताल में मुख्य रूप से वह लोग आ रहे हैं जिन्हें हृदय रोग, या श्वसन रोग जैसे सीओपीडी या ब्रोन्कियल अस्थमा या क्रोनिक किडनी रोग के पीड़ित है, या जो कैंसर रोधी दवाओं या स्टेरॉयड जैसी प्रतिरक्षा दमनकारी चिकित्सा पर हैं।

डॉक्टरों ने लोगों को विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का उपयोग करने और बार-बार हाथ धोने जैसी सावधानियां बरतने की सलाह दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय