Saturday, April 20, 2024

शामली में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन कल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार (21 मार्च) को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। जहां दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काउंसलिंग की जाएगी और साधन भी मुहैया कराए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया – जिला महिला अस्पताल समेत सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दंपति को परिवार नियोजन संबधी जानकारी दी जाएगी और परिवार नियोजन के साधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। उन्होंने कहा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और उनकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. अश्विनी शर्मा ने बताया – खुशहाल परिवार दिवस पर दंपति भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। इसमें शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया जाना है। पहले समूह में उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाएं होंगी। दूसरे लक्षित समूह में नवविवाहित दंपति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपति को शामिल किया है, जिनका परिवार पूरा हो गया है। इस विशेष दिन प्रत्येक चिकित्सा इकाई पर नए और ऐसे दंपति जिन्हें परिवार नियोजन अपनाना चाहिए, उनको प्रेरित करने के लिए उनकी मुलाकात परिवार नियोजन के स्थायी साधन अपनाने वाले संतुष्ट दंपति से कराकर उनके अनुभव साझा कराए जाएंगे।

इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव एक वर्ष से कम समय पहले हुआ है और उनकी प्रसव की स्थिति उच्च संकट गर्भावस्था की रही है, ऐसे जोड़ों को खुशहाल परिवार दिवस पर बुलाकर उन्हें पोषण और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय