Sunday, May 19, 2024

मेरठ में टमाटर की कीमत में भारी गिरावट, मेरठ सहित शहरों का जाने भाव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। अब टमाटर का भाव कम हो गया है। सब्जी मंडी में टमाटर की आवक होने से इसकी कीमत में कमी आई है। मेरठ सहित अन्य जिलों में हिमाचल और एमपी से टमाटर की खेप सब्जी मंडी में आने के बाद से टमाटर की कीमतों में गिरावट आई है। पिछले पांच दिनों में टमाटर की खुदरा कीमत 150 रुपए प्रति किलोग्राम से गिरकर 80-100 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं। सब्जी मंडी के  व्यापारियों का अनुमान है कि आने वाले एक पखवाड़े में टमाटर का भाव और कम होगा।

मेरठ दिल्ली रोड सब्जी मंडी के टमाटर व्यापारी दिलावर सिंह के मुताबिक आने वाले दिनों में हिमाचल से आने वाले टमाटर की आवक काफी बढ़ेगी। इसके अलावा आंध्र प्रदेश और बैगलुरू से भी टमाटर की खेप यूपी में जल्द ही आने वाली है। इससे टमाटर का भाव 50 रुपए प्रति किलोग्राम से भी कम हो सकता है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर तक टमाटर का भाव काफी नीचे आ जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिसका लाभ लोगों को मिलेगा। पूर्वी यूपी के जिलों में भी टमाटर आपूर्ति में वृद्धि हुई है। जिससे कीमत में कमी आई। अन्य शहरों में अब टमाटर का फुटकर भाव 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक आ गया है। हिमाचल के अलावा कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में अगस्त से अक्टूबर तक टमाटर उत्पादन में अच्छी खासी वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे सब्जी मंडी में टमाटर की बंपर आवक होगी। जिससे लोगों को अच्छा और ताजा टमाटर खाने को मिलेगा।

एक थोक विक्रेता ने कहा कि पिछले पांच दिनों में टमाटर की थोक कीमत 150 रुपये से गिरकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। महाराष्ट्र से टमाटर आने से कीमतों में और गिरावट की उम्मीद लगाई जा रही है। हालांकि, कुछ खुदरा विक्रेता अभी 100 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं। सब्जी विक्रेता सोनू सोनकर ने बताया कि उन्हें प्रतिदिन 13 ट्रक टमाटर मिल रहा हैं। जो जुलाई में घटकर प्रति दिन तीन ट्रक हो गया था।

लोहिया नगर मंडी के थोक विक्रेताओं ने कहा कि कई लोगों ने ऊंची कीमतों के कारण टमाटर खरीदना लोगों ने बंद कर दिया था। लेकिन अब टमाटर की मांग वापस आ गई है। इससे हम उम्मीद करते हैं कि महीने के अंत तक टमाटर के भाव 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंचेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय