Tuesday, April 30, 2024

भारी बर्फबारी और बर्फ़ीली बारिश ने पूरे यूरोप में कहर बरपाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

ब्रुसेल्स। यूरोप के कई देशों में भारी बर्फबारी और बर्फ़ीली बारिश से स्थिति बहुत खराब हो गई है। मौसम की इस चरम स्थिति के कारण फ्लाइटें रद्द और देर हुई हैं तथा सड़क यातायात भी बाधित हुआ है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, बेल्जियम में, जेवेंतेम में ब्रुसेल्स हवाईअड्डे से प्रस्थान बुधवार को दोपहर 3:20 बजे अस्थायी रूप से रोक दिया गया था क्योंकि श्रमिकों को रनवे से बर्फ हटाने की जरूरत थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश उड़ानें लगभग एक घंटे की देरी से चलीं और कुछ रद्द कर दी गईं, जिनमें फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख की उड़ानें भी शामिल थीं। ब्रुसेल्स में भारी बर्फबारी के कारण ब्रुसेल्स रिंग पर यातायात जाम हो गया है, विशेष रूप से ग्रैंड-बिगार्ड की ओर ज़ेवेंतेम क्षेत्र में।

मौसम की चरम स्थितियों के कारण बेल्जियम का ट्रांसपोर्ट एन कम्यून (टीईसी) नेटवर्क भी बाधित हो गया। लीज और चार्लेरोई में, अधिकांश बसें बुधवार को सेवा से बाहर रहीं। बेल्जियम में बुधवार को मौसम में शीतलहर रही और तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।

रॉयल मौसम विज्ञान संस्थान के पूर्वानुमानों के अनुसार, इस सप्ताह के अंत में तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे या इससे भी कम हो जाएगा।

पड़ोसी देश नीदरलैंड में भी मौसम संस्थान केएनएमआई ने बर्फीली और फिसलन भरी स्थिति के कारण देश के कई हिस्सों के लिए येलो कोड जारी किया है।

देश के दक्षिण-पूर्व में स्थित प्रांत लिम्बर्ग में भारी बर्फबारी हुई है, जिससे राजमार्गों पर लंबा ट्रैफिक जाम हो गया है।

स्थानीय अधिकारियों ने मोटर चालकों से राजमार्गों से बचने के लिए तत्काल आह्वान जारी किया है।

केएनएमआई ने कहा कि लिम्बर्ग में 15 सेंटीमीटर तक बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है।

जर्मनी की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा (डीडब्ल्यूडी) ने मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के साथ आंशिक रूप से चरम मौसम की स्थिति की चेतावनी दी है। यह गुरुवार तक जारी रहेगी।

देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे फ्रैंकफर्ट में 600 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और सभी हवाई यातायात रोक दिया गया।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि फ्रैंकफर्ट में टेक-ऑफ रद्द कर दिया गया क्योंकि विमान को अब सुरक्षित रूप से बर्फ से नहीं हटाया जा सकता था, और पूरी तरह से भरे रैंप के कारण लैंडिंग भी असंभव हो गई थी।

जर्मनी के दक्षिण में म्यूनिख हवाई अड्डे पर लगभग 254 उड़ानें रद्द होने की आशंका है। ऑपरेटर डॉयचे बान द्वारा क्षेत्रीय और लंबी दूरी की लाइनों पर ट्रेन रद्द होने और देरी की चेतावनी के साथ रेल संचालन भी प्रतिबंधित कर दिया गया था।

एहतियात के तौर पर आईसीई हाई-स्पीड ट्रेनों की अधिकतम गति 200 किमी प्रति घंटा तक कम कर दी गई।

बर्फबारी और बर्फीली सड़कों के कारण कई मार्गों पर दुर्घटनाएं और ट्रैफिक जाम हो गया है, जिसमें कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

जर्मन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एक ट्रक के सड़क से उतरकर क्रैश बैरियर से टकराने के बाद राजमार्ग को पूरी तरह से बंद करना पड़ा।

उत्तरी यूरोप में भी भारी बर्फबारी ने कहर बरपाया, जिसके कारण ओस्लो में मुख्य हवाईअड्डे को बुधवार दोपहर को बंद करना पड़ा।

नॉर्वेजियन मौसम विज्ञान संस्थान ने ओस्लो सहित पूर्वी तटीय क्षेत्रों में बहुत भारी बर्फबारी और तेज़ हवाओं की चेतावनी देते हुए कहा कि चरम मौसम की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है।

नॉर्वे के रेलवे ऑपरेटर बैन नोर ने घोषणा की है कि पूर्वी नॉर्वे में सभी ट्रेन सेवाएं अगली सूचना तक रद्द कर दी गई हैं।

सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटर रूटर ने बसों, सबवे और फ़ेरी को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण देरी और रद्दीकरण की सूचना दी।

बुधवार दोपहर को देश के अधिकांश हिस्सों में आने वाले बर्फीले तूफ़ान के कारण स्वीडिश अधिकारी भी हाई अलर्ट पर हैं।

सुबह भारी बर्फबारी के कारण गोथेनबर्ग में हवाईअड्डे पर एक जेटलाइनर टैक्सीवे से उतर गया और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय