Sunday, May 19, 2024

हरियाणा में रेंजर भर्ती के लिए महिलाओं की छाती नापने के नियम पर विवाद, हुड्डा ने जताई आपत्ति

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने शनिवार को फॉरेस्ट रेंजर और डिप्टी रेंजर पदों की भर्ती में महिला उम्मीदवारों की छाती मापने के फैसले पर आपत्ति जताई।

उन्होंने कहा कि हरियाणा ही नहीं, बल्कि देश की हर महिला को ऐसे फैसले पर आपत्ति है। “भाजपा-जेजेपी सरकार को ऐसे आपत्तिजनक फैसले को वापस लेना चाहिए। भर्तियां पहले भी होती रही हैं, लेकिन आज तक पुलिस भर्ती में भी ऐसे आपत्तिजनक पैरामीटर कभी नहीं अपनाए गए।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हुडा के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि रेंजरों की भर्ती हरियाणा वन सेवा (कार्यकारी) ग्रुप सी नियम, 1998 के आधार पर की जा रही है, जिसमें पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ऊंचाई और छाती के लिए शारीरिक मानक निर्धारित किए गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि पहले भी ऐसी सभी भर्तियां इन्हीं शारीरिक मानकों के आधार पर की जाती रही हैं। इन नियमों के परिणामस्वरूप, समय-समय पर इन शारीरिक मापों का उपयोग करके 22 महिला वन रक्षकों और चार महिला वनपालों की भर्ती की गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार पहले भी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से ऐसे विवादास्पद फैसले कर चुकी है। “आयोग ने एक भर्ती पेपर में हमारी बेटियों के खिलाफ अपमानजनक सवाल पूछे थे। ऐसा लगता है मानो महिलाओं का अपमान करना बीजेपी-जेजेपी की नीति बन गई है। देश का नाम रोशन करने वाली पहलवान बेटियों के प्रति सरकार का रवैया बेहद निराशाजनक रहा है।”

सोनीपत में राहुल गांधी के खेतों के दौरे पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी जमीन से जुड़े नेता हैं। वह जनता से सीधे संवाद में विश्‍वास रखते हैं। राहुल किसानों की समस्याओं को जानते और समझते हैं, इसलिए कांग्रेस लगातार किसानों के हित में नीतिगत फैसले लेती रही है।

हुड्डा ने कहा कि रायपुर अधिवेशन में जब पार्टी ने उन्हें किसानों के मुद्दे पर मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी तो कई अहम फैसले लिए गए। उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने किसानों को कर्ज माफी से लेकर कर्ज मुक्ति तक ले जाने और उन्हें एमएसपी की कानूनी गारंटी देने का लक्ष्य रखा है।”

उन्होंने यह भी कहा कि रविवार को भिवानी में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। “कार्यक्रम ऐतिहासिक साबित होगा। कांग्रेस विपक्ष आपके समक्ष और हाथ से हाथ जोड़ो अभियान और सार्वजनिक बैठकों के जरिए लगातार जनता तक पहुंच रही है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय