Sunday, April 28, 2024

आईएमडी की चेतावनी, अगले 36 घंटे में तीव्र रूप लेगा चक्रवाती तूफान ‘बिपोरजॉय’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवात ‘बिपोरजॉय’ अगले 36 घंटों में तीव्र होने वाला है और अगले तीन दिनों में उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ जाएगा। यह भी कहा गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दो दिन के भीतर केरल के शेष हिस्सों और दक्षिणी प्रायद्वीप के अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे बढ़ने की संभावना है।

आईएमडी ने एक बयान में कहा, पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान ‘बिपोरजॉय’ पिछले छह घंटे के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और 9 जून को दोपहर 2.30 बजे.. गोवा से लगभग 740 किमी पश्चिम, मुंबई से 750 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, पोरबंदर से 760 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची से 1,070 किमी दक्षिण में स्थित था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह अगले 36 घंटे के दौरान धीरे-धीरे और भयंकर रूप लेगा और अगले 48 घंटे के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर और बाद के तीन दिनों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की कि 10 जून को सौराष्ट्र और कच्छ तटों पर हवा की गति 35-45 किमी प्रति घंटे होगी जिसके 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की संभावना है। अगले दिन 11 जून को इसके और तेज होकर 40-50 किमी प्रति घंटे रहने और 60 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है। हवा की रफ्तार 12 जून को 45-55 किमी प्रति घंटे होगी जो 65 किमी प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। अगले दो दिन 13 और 14 जून को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी जो 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

इसमें कहा गया है, समुद्र की स्थिति 10 जून को खराब रहने की संभावना है और 11 से 14 जून के दौरान खराब से बहुत खराब होने की संभावना है।

आईएमडी ने मानसून के बारे में कहा, आने वाले 24 घंटे में मानसून के मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक के अधिकांश क्षेत्रों, और दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के अतिरिक्त क्षेत्रों में बढ़ने की उम्मीद है। अगले दो दिनों में केरल के शेष हिस्सों, इसके बाद पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों तक इसके पहुंचने की भी भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार से रविवार तक बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति का अनुमान लगाया है। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय भाग में मंगलवार तक लू जारी रहने की उम्मीद है, जबकि ओडिशा और झारखंड में सोमवार तक लू जारी रहने की संभावना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय