Friday, May 17, 2024

बागपत में डीएम ने किया रटौल नगर पंचायत के भवन निर्माण का औचक निरीक्षण, मिली भारी अनियमितता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत – उत्तर प्रदेश में बागपत के रटौल नगर पंचायत कार्यालय के निर्माणाधीन भवन का शनिवार को जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनको निर्माण में भारी अनियमितता मिली, जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताते हुए अवर अभियंता के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति विभागीय अधिकारियों से की है।


जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में खेकड़ा क्षेत्र के कस्बा रटौल में नगर पंचायत भवन का निर्माण 147.86 लाख रुपये की लागत से कार्यदाई संस्था सीएडडीएस यूनिट मेरठ द्वारा किया जा रहा है। यह निर्माण कार्य 5 जनवरी 2022 से प्रारंभ हुआ था और जुलाई 2023 तक संपूर्ण होना था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया, कार्य भी समय से संपूर्ण नही हुआ और निर्माण की गुणवत्ता भी अत्यधिक खराब है। उन्होंने बताया कि भवन में छत पर जाने वाला जीने का दरवाजा लकड़ी का लगाया गया था जो बहुत ही कमजोर प्रदर्शित हो रहा था। दरवाजे में हैंडल भी बहुत ही हल्के तरीके के लगाए गए हैं।


भवन से उतरने वाले बारिश के पानी के लिए बिना सोचे समझे पाइप लगाया गया है जो काफी अव्यवस्थित तरीके से प्रदर्शित हो रहा है। जिलाधिकारी ने कार्य दाई संस्था को सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि घटिया निर्माण कार्य का आंकलन लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि नगर पंचायत के भवन को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इसमें इंजीनियरिंग का प्रयोग नहीं किया गया है।


उन्होंने बताया कि घटिया कार्य मिलने परसंबंधित ठेकेदार से इसकी रिकवरी की जाएगी। कार्यदाई संस्था द्वारा कार्य को गुणवत्ता के साथ न करने पर साइड प्रभारी अवर अभियंता रजनीश कुमार पर विभागीय कार्रवाई करने की जिलाधिकारी ने संस्तुति की। जिलाधिकारी ने कहा भवन का निर्माण जल्द पूर्ण कराकर वर्ष के अंत तक इसमें नगर पंचायत का कार्यालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कस्बे की साफ सफाई के लिए भी अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिये। तालाब की गंदगी को देखकर नाराजगी जताई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय