Saturday, May 18, 2024

मेरठ में जल्द ही एक क्लिक पर देखी जा सकेंगी गोशालाओं की गतिविधियां

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। अब सभी गोशालाएं जल्द ही सीसीटीवी से लैस नजर आएगी। गोशालाओं में गोवंशों की देखरेख, उन्हें धूप में रखने के मामलों को देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। अधिकारी सीसीटीवी कैमरे वाई-फाई के जरिये मोबाइल से ही गोशालाओं का हाल देख सकेंगे। इसके अलावा सभी गोशालाओं में जैविक खाद तैयार कराया जाएगा। जिसकी तैयारी विभागीय अधिकारियों ने कर ली है। यही नहीं देखरेख के लिए गठित सात टीमें भी जायजा लेगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाल में प्रशासन और पशुपालन विभाग की टीम ने अभियान चलाकर सैकड़ों गोवंशों को गोशालाओं में पहुंचाया था। गोशालाओं में गोवंशों की अनदेखी, धूप में खड़ा करने, चारा आदि की व्यापक व्यवस्था नहीं करने की शिकायतें विभागीय अधिकारियों को मिलती रहती हैं। जल्द ही अधिकारी एक क्लिक पर गोशालाओं में हो रही गतिविधियों को देख सकेंगे। इसके लिए पशुपालन विभाग ने गोशालाओं में सीसीटीवी लगाने की तैयारी कर ली है। जिसका प्रमुख उद्देश्य गोशालाओं में बंद बेसहारा पशुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने देना है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि अधिकारियों से वार्ता चल रही है। जल्द ही सीसीटीवी लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा।

 

गोशालाओं में तैयार कराया जाएगा जैविक खाद जिले की गोशालाओं में जैविक खाद तैयार कराने की तैयारी चल रही है। जिससे कि जैविक खाद को बेचकर गोंवंशों की सुविधाओं पर रुपया खर्च किया जा सके। जैविक खाद बनाने के लिए गड्ढे खुदवाएं जाएंगे। जिसमें गोबर डालने की व्यवस्था होगी। इसके बाद तैयार खाद को किसानों को बेचा जाएगा। सीवीओ ने बताया कि सभी गोशालाओं में जैविक खाद तैयार कराया जाएगा। इसके लिए गड्ढे भी खुदवाए जा रहे हैं।

 

कृषि वैज्ञानिक के अनुसार जैविक खादों की उपयोगिता लगातार बढ़ती जा रही है। जागरूक किसान अब रासायनिक खादों से किनारा करने लगे हैं। वहीं लोग भी जैविक खाद के इस्तेमाल तैयार किए गए गेहूं, चावल आदि को प्राथमिकता दे रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय