Wednesday, April 24, 2024

टेढ़े-मेढ़े दांतों के इलाज में बीएचयू को मिला पेटेंट, की नए बॉन्डिंग पदार्थ की खोज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। ऑर्थोडॉन्टिक्स शाखा डेंटिस्ट्री की सुपरस्पेशलिटी है, जिसमे टेढे-मेढे अनियमित दांत, जबड़े और चेहरे को ठीक किया जाता है। दांतों में विकृति या जबड़े का टेढ़ापन होने से न सिर्फ खाने पीने में दिक्कत होती है, बल्कि मुंह व चेहरा भी असामान्य दिखते हैं। इस समस्या का इलाज किसी भी उम्र में किया जा सकता है। हालांकि, इलाज के लिए सात साल से 18 साल तक की उम्र सबसे सही मानी जाती है।

इस इलाज में 6 महीने से 3 साल तक का समय लग सकता है। इस इलाज में दांतों पर ब्रेसेस का प्रयोग किया जाता है। ऑर्थोडॉन्टिक ब्रेसेस को दांत पर चिपकाने के लिए बॉन्डिंग मैटेरियल का उपयोग होता है। वर्तमान में उपयोग होने वाले पदार्थ की अपनी कमियां हैं। कई मामलों में इलाज के बाद दांतों का आकार तो ठीक हो जाता है, लेकिन उनकी प्राकृतिक चमक या सफेदी नहीं रहती। ब्रेसेस लगे रहने के दौरान दांत साफ करते समय कई जगहों पर ठीक से सफाई नहीं हो पाती, इसके चलते दांतों के बीच कैविटी जमा होने लगती है, जो दांतों की सेहत को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस समस्या के समाधान के लिए दंत चिकित्सा संकाय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तथा आईआईटी-बीएचयू के शोधकर्ताओं ने नए पदार्थ की खोज की है। इस शोध समूह में विश्वविद्यालय में कार्यरत ऑर्थोडॉन्टिक विषय के चिकित्सक प्रो. अजीत विक्रम परिहार, प्रो. टी पी चतुर्वेदी, शोधार्थी साधना स्वराज, तथा आईआईटी-बीएचयू के स्कूल ऑफ मैटिरियल साइंस विभाग के प्रो. प्रलय मैती व उनके शोध छात्र सुदीप्त सेनापति शामिल हैं।

बॉन्डिंग मटिरियल की विशेषता

इस समूह द्वारा खोजे गए बॉन्डिंग मटिरियल की विशेषता यह है कि यह ब्रेसेस के साथ इस्तेमाल होने पर दांतों पर कैल्शियम व फॉसफोरस की उपस्थिति सुनिश्चित करता है, जिससे दांतों की चमक व सफेदी पर असर नहीं पड़ता। साथ ही साथ यह नया पदार्थ बैक्टीरिया रोधी गुणों के चलते कैविटी को उत्पन्न होने से रोकने में सहायक होता है। इस खोज की नवीनता के मद्देनजर भारत सरकार ने शोधकर्ताओं के इस कार्य को 20 वर्ष के लिए पेटेंट प्रदान किया है। आगे की खोज में शोधकर्ता इस पदार्थ को इलाज में इस्तेमाल योग्य बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय