Sunday, September 22, 2024

प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ

वाराणसीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार को प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य तथा जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने किया। लहुराबीर स्थित राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज परिसर के स्वामी विवेकानंद सभागार में यह प्रदर्शनी 02 अक्टूबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। 14 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं उनकी उपलब्धियां को दिखाया गया है। प्रदर्शनी में संविधान के अग्रदूत के रूप में दिखाया गया है कि 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालने से पहले प्रधानमंत्री ने संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान को नमन किया। यह दिखाता है कि संवैधानिक मूल्यों के प्रति उनके मन में अथाह सम्मान है।

तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाते ही प्रधानमंत्री मोदी ने नतमस्तक होकर भारतीय लोकतंत्र की नींव संविधान के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की। यह संवैधानिक सिद्धांतों और आदर्शों को कायम रखने की उनकी प्रतिबद्धता का परिचायक है। संविधान के प्रति उनकी आस्था और उसके लिए उनके संकल्प को उनके प्रयासों में लगातर प्रदर्शित हो रहे हैं। उन्होंने संविधान निर्माण के दशकों बाद वर्ष 2015 में “संविधान दिवस” मनाने की परंपरा शुरू की। जबकि 1975 में लोकतंत्र को कुचलते हुए इंदिरा गांधी सरकार द्वारा देश पर थोपी गई इमरजेंसी की याद दिलाते हुए वर्ष 2024 से हर वर्ष “संविधान हत्या दिवस” मनाने की घोषणा की गई, जिससे भावी पीढ़ियों को संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखने और उनकी रक्षा को सुनिश्चित करने के महत्व ज्ञात होते रहें। लोक कल्याण मार्ग पर स्थित प्रधानमंत्री आवास में कैबिनेट हॉल की दीवारों पर संविधान निर्माताओं के हस्ताक्षर इंगित हैं। यह चरितार्थ करता है कि हमारे नीति निर्माता के जीवन में संविधान निर्माताओं द्वारा स्थापित आदर्शों और मूल्यों का कितना अधिक महत्व है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चित्र प्रदर्शनी में बदलती हुई काशी की तस्वीर को भी “काशी का कायाकल्प” के साथ ही जनजाति सशक्तिकरण एक नए युग का आरंभ, पूर्वोदय योजना, बदलाव की राह पर लद्दाख, टीकाकरण में वैश्विक स्तर पर बनाये कीर्तिमान के रूप में दिखाया भारत का ज्ञान, धरोहरों से जुड़े समूचा विश्व देखो अपना देश, जी20 में भारत की ऐतिहासिक अध्यक्षता तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का निर्णायक नेतृत्व सारी दुनिया कर रही सराहना के साथ ही तप, त्याग और सेवा के अनुष्ठान के रूप में अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के यजमान होने आदि से संबंधित चित्रों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा कहानी भारत माता के सच्चे सपूत की के रूप में उनके बचपन से लेकर अब तक की देश एवं कर्म के प्रति समर्पण से संबंधित गतिविधियों को भी बखूबी प्रदर्शित किया गया है। बचपन की पाठशाला से लगाए देशभक्ति की शक्ति तथा मां से मिला ईमानदारी का संस्कार, मोदी और गुजरात, अभूतपूर्व विकास अनुपम परिणाम, गुजरात मॉडल, गुजरात के लिए ग्लोबल विजन, गुजरात कृषि क्षेत्र में चमत्कार कर दिखाएं हर दिन हर रात, जहां-जहां नरेंद्र मोदी का प्रशासन वहां-वहां नवाचार यानी इनोवेशन, ड्रीम बिग वॉटर ग्रिड, ड्रीम बिग सोलर पावर, साफ नियत-सही विकास, बापू का सपना किया सरकार स्वच्छ भारत ने लिया जाकर, वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भारत की उपलब्धियां, वीआईपी कल्चर को गुड बाय आदि उपलब्धियां के साथ-साथ लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल की स्टैचू ऑफ यूनिटी को “जितना ऊंचा कद, उतनी विशाल प्रतिमा” के रूप में उपलब्धियां को चित्र के माध्यम से प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है।

मोदी 3.0 के कार्यकाल को उल्लेखित करते हुए जनता की शह लोकतंत्र की विजय शीर्षक से “4 जून, 2024 को भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लगातार तीसरी बार 293 सीटों पर जीत के साथ बहुमत प्राप्त किया, जबकि कांग्रेस केवल 99 सीटों पर थम गई। और जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुना। ये परिणाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन-कल्याणकारी नीतियों की स्वीकार्यता को दर्शाते हैं। इनसे ये भी साफ़ होता है कि भारतीय मतदाताओं गतिशीलता और प्रगति को महत्व दे रहे हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, विधान परिषद सदस्य व जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र राय, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक अवधेश सिंह आदि भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय