Friday, May 17, 2024

भारत, श्रीलंका को आपसी हितों को ध्यान में रखना होगा: प्रधानमंत्री

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि दोनों पड़ोसी देश आपसी सुरक्षा हितों और संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए मिलकर काम करें।

इससे पहले दिन में, हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने बातचीत की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक संयुक्त प्रेस बयान में मोदी ने कहा, ‘यह जरूरी है कि हम एक-दूसरे के सुरक्षा हितों, संवेदनशीलताओं को ध्यान में रखते हुए मिलकर काम करें।

“हमने आर्थिक और तकनीकी सहयोग पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। हम दोनों देशों के बीच हवाई संपर्क बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं।”

प्रधान मंत्री ने यह भी आशा व्यक्त की कि द्वीप राष्ट्र की सरकार श्रीलंकाई तमिलों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी और समानता, न्याय और शांति की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी।

श्रीलंका के अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट का जिक्र करते हुए, मोदी ने कहा कि पिछला एक साल लोगों के लिए चुनौतियों से भरा रहा है, लेकिन “एक करीबी दोस्त होने के नाते, संकट के दौरान हम हमेशा की तरह श्रीलंका के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।”

प्रधानमंत्री ने विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल का एक वर्ष पूरा करने पर बधाई भी दी।

मोदी ने बताया कि भारत की नेबरहुड फर्स्ट और ‘सागर’ नीतियों में श्रीलंका का अहम स्थान है।

“राष्ट्रपति के साथ बातचीत के दौरान, हमने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। हमारा मानना है कि भारत और श्रीलंका सुरक्षा और विकासात्मक हितों के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।”

संयुक्त बयान में उन्होंने कहा, “आज हमने एक दृष्टिकोण को अंतिम रूप दिया, जो समुद्री, वायु, ऊर्जा और लोगों से लोगों के बीच कनेक्टिविटी को मजबूत करने के बारे में है। यह दृष्टिकोण श्रीलंका के प्रति भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के बारे में है।”

अपनी ओर से विक्रमसिंघे ने कहा, “हमारा मानना है कि भारत की वृद्धि पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगी।”

विक्रमसिंघे गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। पिछले वर्ष अशांत राजनीतिक परिवर्तन के बाद राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है।

गुरुवार शाम उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय