Tuesday, October 22, 2024

भारत -चीन एलएसी पर सैनिकों की वापसी पूरी, विदेश मंत्री बोले-4 साल से चल रहा टकराव हुआ खत्म

नयी दिल्ली – भारत और चीन के बीच पिछले करीब साढ़े चार साल से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर वर्ष 2020 की गश्त व्यवस्था बहाल करने और दोनों सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बनने के साथ ही द्विपक्षीय गतिरोध खत्म हो गया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को एनडीटीवी के एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय और चीनी सैनिक उसी तरह से गश्त फिर से शुरू कर सकेंगे जैसे वे मई 2020 में सीमा गलवान घाटी में टकराव शुरू होने से पहले करते थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पहले आज दोपहर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने घोषणा की कि भारत और चीन हिमालय में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त व्यवस्था पर एक सहमत हो गए हैं और इससे सैनिकों की वापसी और तनाव का समाधान हो सकता है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंगलवार को रूस यात्रा पर रवाना होने से पहले यह सफलता मिली।

डाॅ. जयशंकर ने कहा, ‘हम गश्त पर एक समझौते पर पहुंचे हैं और हम 2020 की स्थिति पर वापस आ गए हैं। इसके साथ ही हम कह सकते हैं कि चीन के साथ सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है। विस्तृत विवरण उचित समय पर सामने आएगा।’

विदेश मंत्री ने कहा, ‘ऐसे क्षेत्र हैं जो 2020 के बाद विभिन्न कारणों से उन्होंने हमें अवरुद्ध कर दिया था हमने उन्हें अवरुद्ध कर दिया था। हम अब एक समझ पर पहुंच गए हैं जो गश्त की उसी व्यवस्था को बहाल कर देगी जैसा कि हम 2020 तक करते रहे थे।’

विदेश मंत्री ने कहा कि एलएसी पर सफलता आज ही मिली है और यह एक अच्छी प्रगति है जो ‘धैर्यपूर्ण और दृढ़ कूटनीति’ के कारण संभव हुई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय