Wednesday, April 17, 2024

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर मेरठ में चौथी टनल का ब्रेकथ्रू

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
मेरठ। गांधीबाग से बेगमपुल स्टेशन के बीच लगभग 750 मीटर लंबी टनल का सफलतापूर्वक निर्माण पूरा कर लिया और बेगमपुल स्टेशन में बनाई गयी टनल रिट्रीविंग शाफ्ट से ब्रेकथ्रू किया।
गांधीबाग से बेगमपुल के बीच यह समानांतर टनल है, जिसका निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। सुदर्शन 8.3 ने ही पिछले वर्ष अक्टूबर में गांधीबाग से बेगमपुल के बीच पहली टनल के निर्माण का कार्य पूरा किया था। उल्लेखनीय है कि आरआरटीएस के भूमिगत कॉरिडोर में ट्रेनों की आवाजाही के लिए दो समानांतर टनल निर्मित की जाती हैं। गांधी बाग से बेगमपुल तक की इस समानांतर टनल का निर्माण पूर्ण होने पर इस सेक्शन के टनल का हिस्सा पूरी तरह निर्मित हो चुका है।
मेरठ में आरआरटीएस कॉरिडोर की यह चौथी टनल है, जिसका सफलतापूर्वक ब्रेकथ्रू हुआ है। इससे पहले भैंसाली से मेरठ सेंट्रल स्टेशन के बीच का भूमिगत हिस्सा भी पूर्ण रूप से निर्मित हो चुका है, जहां समानांतर टनलों का निर्माण सुदर्शन 8.1 और 8.2 द्वारा पूरा किया गया है।
दो भूमिगत सेक्शन (4 टनल) का निर्माण पूर्ण होने के बाद अब मेरठ के तीसरे और आखिरी भूमिगत सेक्शन की दोनों समानांतर टनल का निर्माण काम तेजी पकड़ रहा है। भैंसाली से बेगमपुल के बीच 1-1 किलोमीटर की दो समानांतर टनल बनाई जानी हैं। इसमें से पहली टनल का निर्माण दो हफ्ते पहले शुरू किया गया है। इस टनल का निर्माण सुदर्शन 8.1 कर रही है। भैंसाली से बेगमपुल के बीच दूसरी समानांतर टनल के निर्माण के लिये सुदर्शन 8.2 को ही भैसाली में दोबारा असेंबल किया जा रहा है। जो भैसाली से बेगमपुल के बीच की टनल बनाएगी।

आज हुए बेगुमपुल के टनल ब्रेकथ्रू में गांधी बाग से बेगमपुल तक की लगभग 750 मीटर लंबी टनल के निर्माण के लिए 3500 से अधिक प्री-कास्ट सेगमेंट का उपयोग किया है। टनल सेगमेंट की कास्टिंग एनसीआरटीसी के शताब्दी नगर स्थित कास्टिंग यार्ड में, सुनिश्चित गुणवत्ता नियंत्रण के साथ की जा रही है। प्री-कास्टिंग गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करते हुए कार्यों के सुरक्षित और तेजी से निष्पादन में मदद करती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय