Sunday, April 28, 2024

भारत की जी20 अध्यक्षता ने आपूर्ति श्रृंखला को मजबूती और बहुपक्षवाद को बढ़ावा दिया : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जी20 एक जन आंदोलन बन गया है और भारत की अध्यक्षता इस प्रतिष्ठित मंच की भविष्य की दिशा का नेतृत्व करेगी।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को भारत की जी20 अध्यक्षता पर एक लेख में कहा कि महामारी के बाद की विश्व व्यवस्था में, अन्य बातों के अलावा, तीन महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। पहला, यह अहसास बढ़ रहा है कि जीडीपी-केंद्रित दृष्टिकोण से दूर मानव-केन्द्रित दृष्टिकोण की जरूरत है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दूसरा, दुनिया वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में मजबूती और विश्वसनीयता के महत्व को पहचान रही है।

और तीसरा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओपेड लेख में कहा, वैश्विक संस्थानों में सुधार के माध्यम से बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने के लिए एक सामूहिक आह्वान।

उन्होंने कहा, “हमारी जी20 अध्यक्षता ने इन बदलावों में उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता में न केवल अफ्रीकी देशों की सबसे बड़ी भागीदारी देखी गई है, बल्कि जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ को शामिल करने पर भी जोर दिया गया है।

उन्होंने कहा, “एक परस्पर जुड़ी दुनिया का मतलब है कि सभी क्षेत्रों में हमारी चुनौतियां आपस में जुड़ी हुई हैं। कई लोग बड़ी चिंता में हैं कि टिकाऊ विकास का लक्ष्य पटरी से उतर गया है। इस पर प्रगति में तेजी लाने के लिए जी20 2023 कार्ययोजना टिकाऊ विकास के लक्ष्य को लागू करने की दिशा में भविष्य की दिशा की अगुआई करेगी।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता लिंग डिजिटल विभाजन को पाटने, श्रम बल भागीदारी अंतराल को कम करने और नेतृत्व और निर्णय लेने में महिलाओं के लिए एक बड़ी भूमिका को सक्षम करने पर काम कर रही है।

उन्होंने कहा, “भारत के लिए, जी20 की अध्यक्षता केवल एक उच्च स्तरीय कूटनीतिक प्रयास नहीं है। लोकतंत्र की जननी और विविधता के मॉडल के रूप में, हमने इस अनुभव के दरवाजे दुनिया के लिए खोले हैं।”

पीएम मोदी ने बताया, “आज, बड़े पैमाने पर चीजों को पूरा करना भारत के साथ जुड़ा हुआ है। जी20 प्रेसीडेंसी कोई अपवाद नहीं है। यह लोगों द्वारा संचालित आंदोलन बन गया है। हमारे देश के 60 भारतीय शहरों में 200 से अधिक बैठकें आयोजित की गई। इसमें 125 देशों के लगभग 100,000 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। किसी भी प्रेसीडेंसी ने कभी भी इतने विशाल और विविध भौगोलिक विस्तार को शामिल नहीं किया है।”

प्रधानमंत्री ने अंत में कहा, “हमारा जी20 प्रेसीडेंसी विभाजन को पाटने, बाधाओं को खत्म करने और सहयोग के बीज बोने का प्रयास करता है जो एक ऐसी दुनिया का पोषण करता है जहां एकता कलह पर हावी होती है, जहां साझा नियति अलगाव से ऊपर है। जी20 अध्यक्ष के रूप में, हमने वैश्विक तालिका को बड़ा बनाने का संकल्प लिया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर आवाज सुनी जाती है और हर देश योगदान देता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय