Friday, April 26, 2024

यूपी में फैमिली आईडी बनाये जाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश, लोगों को किया जाए जागरूक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने फैमिली आईडी बनाये जाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव बुधवार को फैमिली आईडी बनाये जाने के कार्य की समीक्षा कर रहे थे।

इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में फैमिली आईडी के बारे में आम जनमानस को जागरूक करते हुए फैमिली आईडी बनाने के कार्य में तेजी लायी जाए। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार से वंचित परिवारों का चिन्हांकन कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने तथा पात्र परिवारों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने में मदद मिलेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि फैमिली आईडी जारी करने से पहले परिवार के संबंध में सभी जानकारियों को विधिवत प्रमाणित किया जाए। फैमिली आईडी को डिजी लॉकर से जोड़ा जाए। फैमिली आईडी की ई-पासबुक में परिवार को मिल रही सरकारी योजनाओं के लाभ का पूरा विवरण सम्बन्धित विभाग द्वारा दर्ज किया जाए। इससे प्रदेश के हर परिवार के स्वावलम्बन और सशक्तिकरण का अभियान पूरा किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की संचलित सभी अवशेष लाभार्थीपरक योजनाओं को परिवार आईडी से लिंकेज किया जाए। केन्द्र सरकार के सहयोग से संचालित समस्त योजनाओं का भी डाटाबेस प्राप्त कर फैमिली आईडी से जोड़ा जाए।

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरिओम, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास एम0 देवराज, सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार अनामिका सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय