Sunday, October 6, 2024

डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन मिलने से गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों में जांच शुरू

गाजियाबाद। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगातार स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है लेकिन दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा में मरीजों में डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमा और चौकन्ना हो गया है।

गाजियाबाद और नोएडा में स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू-मलेरिया की जांच शुरू कर दी है। अस्पतालों में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। 26 सितंबर की शाम तक गाजियाबाद में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 594 पहुंच गई है। यहां अब तक दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉक्टरों के अनुसार, दोनों मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री देखी गई तो मल्टी ऑर्गन फेल्योर से मौत होने की बात सामने आई है। गौतमबुद्धनगर में भी 26 सितंबर तक डेंगू मरीजों की संख्या 506 पहुंच गई है।

गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर आरके गुप्ता ने बताया, 10 सितंबर को डेंगू के 50 पॉजिटिव और निगेटिव सैंपल जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ भेजे गए थे। रैंडमाइजेशन के बाद इसमें पांच केस डेन-2 सीरो टाइपिंग मिले हैं।

बता दें कि पिछले दिनों नोएडा में भी 17 मरीजों में डेंगू के डेन-2 स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन थोड़ा गंभीर होता है। अगर मरीज की हालत ज्यादा बिगड़ जाए तो उसके मल्टी ऑर्गन भी फेलियर हो सकते हैं। इससे मरीज की मौत तक हो जाती है, जैसा गाजियाबाद की दो मौतों में हुआ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय